Move to Jagran APP

26 जनवरी को होगी 300 कैदियों की रिहाई

नैनी जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहे 300 कैदियों के चेहरे पर चमक आने लगी है। गणतंत्र दिवस के अवसर पर उन्हें रिहाई की उम्मीद जगी है। उनकी सूची तैयार करने के लिए चार सदस्यीय कमेटी गठित की गई है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 11 Aug 2018 02:30 PM (IST)Updated: Sat, 11 Aug 2018 02:30 PM (IST)
26 जनवरी को होगी 300 कैदियों की रिहाई
26 जनवरी को होगी 300 कैदियों की रिहाई

नैनी, इलाहाबाद : आजीवन कारावास की सजा काट रहे कैदियों के लिए खुशी की बात है। उनकी जेल से रिहाई का रास्ता साफ हो गया है। प्रदेश सरकार के निर्देश पर आजीवन कारावास की सजा काट चुके ऐसे कैदियों की सूची तैयार की जा रही है जिन्हें रिहा किया जाएगा। रिहाई 26 जनवरी को होगी। हालांकि कुछ कैदी 15 अगस्त को रिहाई की उम्मीद लगाए थे, ऐसे में कुछ दिन उन्हें और जेल में काटने होंगे।

loksabha election banner

शासन के निर्देश पर 26 जनवरी को आजीवन कारावास की सजा काट करे बुजुर्ग व 16 वर्ष से अधिक तक जेल में रह चुके कैदियों को रिहा जाना है। जेल डीआइजी वीआर वर्मा का कहना है कि ऐसे कैदियों की सूची तैयार की जा रही है। इसके लिए चार सदस्यीय टीम का गठन किया गया है जो कैदियों का रिकार्ड, उनके आचरण को लेकर रिपोर्ट बना रही है। नैनी सेंट्रल जेल में लगभग तीन सौ कैदी ऐसे हैं जो 16 वर्ष से अधिक सजा काट चुके हैं। लगातार प्रदेश के सभी जेलों में क्षमता से अधिक बंदियों की संख्या होने पर जेल प्रशासन को कई मुसीबतों का सामना करना पड़ता रहा। साथ ही बंदियों के बीच हताशा व कुंठा की भावनाएं भी पनपने लगी हैं। डीआईजी के मुताबिक, 26 जनवरी को करीब 300 कैदियों के रिहा होने की उम्मीद है।

-------

जेल एक नजर में

2250 कैदियों की रखने की क्षमता

4000 हजार से ज्यादा कैदी वर्तमान समय में बंद

2020 कैदी हैं विचाराधीन

1814 कैदी हैं सजायाफ्ता

08 दिव्यांग कैदी भी काट रहे सजा

108 महिला कैदी बंद हैं जेल में

300 बुजुर्ग कैदी हैं बंद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.