Move to Jagran APP

India-China Dispute : सोने के रेट में रिकार्ड उछाल, 50 हजार का आंकड़ा छुआ, चांदी भी इठलाई Prayagraj News

India-China Dispute प्रयाग सराफा व्यापार मंडल के अध्यक्ष कुलदीप सोनी का कहना है कि इतना महंगा सोना पहले कभी नहीं रहा। छह महीने पहले 39 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तक दाम चढ़ा था।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2020 06:28 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2020 12:10 PM (IST)
India-China Dispute : सोने के रेट में रिकार्ड उछाल, 50 हजार का आंकड़ा छुआ, चांदी भी इठलाई Prayagraj News
India-China Dispute : सोने के रेट में रिकार्ड उछाल, 50 हजार का आंकड़ा छुआ, चांदी भी इठलाई Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन।  India-China Dispute का असर स्‍वर्ण कारोबार भी नजर आने लगा है। सोने और चांदी के दाम बढ़ गए हैं। इस समय न हर साल की तरह सहालग की खरीदारी और न बाजार में तेजी फिर भी सोने-चांदी के भाव चढ़ते जा रहे हैं। बुधवार से सोने में रिकार्ड उछाल आया और 50 हजार का आंकड़ा छू लिया। सोने के दाम में और वृद्धि के आसार हैं। पूंजीपतियों के निवेश करने और भारत-चीन विवाद के कारण सीमाएं बंद होने पर बाहर से माल का न आना दाम बढऩे की वजह मानी जा रही है।

loksabha election banner

पूंजीपतियों का सोने के निवेश में बढा रुझान

बुधवार की सुबह सोना 49,900 रुपये प्रति 10 ग्राम बिका। हालांकि, शाम तक 100 रुपये टूटकर दाम 49,800 रुपये प्रति 10 ग्राम तक आ गया जबकि चांदी 49,700 रुपये किलो बिकी। मौजूदा समय में कोरोना के फैलाव के कारण शेयर बाजार और रियल इस्टेट दोनों मंदी की दौर से गुजर रहे हैं। ज्यादातर पूंजीपति इन दोनों क्षेत्रों में भारी निवेश करते हैं। मंदी के कारण उनका रुझान सोने में निवेश को लेकर बढ़ा है जिससे कीमत में लगातार बढ़ोतरी दर्ज हो रही है। मंगलवार को सोना 49,500 रुपये में 10 ग्राम बिका था।

पांच महीने में दस हजार रुपये तक चढा दाम

प्रयाग सराफा व्यापार मंडल के अध्यक्ष कुलदीप सोनी का कहना है कि इतना महंगा सोना पहले कभी नहीं रहा। पांच-छह महीने पहले करीब 39 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तक दाम चढ़ा था। चांदी की कीमत तो पहले भी इससे ज्यादा रही है। सोने के एक कारोबारी मंगलेश सोनी का कहना है कि अभी सोने का दाम और चढ़ सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.