Move to Jagran APP

युवाओं में पढऩे के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए 'पढ़ें प्रयागराज' का आयोजन 31 को Prayagraj News

31 अक्‍टूबर को शहर भर के छात्र-छात्राकों के लिए पढ़ो प्रयागराज का आयोजन किया जाएगा। प्रदेश की राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल की पहल पर यह आयोजन हो रहा है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 29 Oct 2019 09:55 AM (IST)Updated: Tue, 29 Oct 2019 03:29 PM (IST)
युवाओं में पढऩे के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए 'पढ़ें प्रयागराज' का आयोजन 31 को Prayagraj News
युवाओं में पढऩे के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए 'पढ़ें प्रयागराज' का आयोजन 31 को Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। विद्यार्थियों और युवाओं में पढऩे के प्रति रुचि बढ़ाने के मकसद से 31 अक्टूबर को 'पढ़ें प्रयागराज' का आयोजन होगा। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की पहल पर 35 मिनट का यह आयोजन जिले के सभी परिषदीय, माध्यमिक विद्यालयों, महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में होगा। इसके तहत दिन में 11 से 11.45 बजे तक (45 मिनट) छात्र-छात्राओं को पुस्तकें पढऩा होगा। विद्यार्थी अपनी रुचि अथवा प्रेरणादायी पुस्तकें पढ़ सकेंगे।

loksabha election banner

एक अक्टूबर को 'पढ़ें लखनऊ' का आयोजन हुआ था

दरअसल, छात्र-छात्राओं एवं युवाओं में पढऩे के प्रति रुचि बढ़ाने के मकसद से अपनी पसंद की कोई भी पुस्तक एक दिन और एक ही समय में पढऩे के लिए एक अक्टूबर को 'पढ़ें लखनऊ' का आयोजन हुआ था। राज्यपाल ने उसी तर्ज पर 'पढ़ें प्रयागराज' का आयोजन कराने की इच्छा जताई थी। इस संबंध में 11 अक्टूबर को राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव हेमंत राव ने डीएम के पास पत्र भेजा था। गत दिनों कलेक्ट्रेट में हुई बैठक में इस आयोजन के संबंध में शिक्षा विभाग से जुड़े अफसरों को जानकारी दी गई। अवगत कराया गया कि यह आयोजन जिले के सभी स्कूलों, कॉलेजों, महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में 31 अक्टूबर को एक ही समय पर 45 मिनट का होगा। इसमें 10 वर्ष से अधिक आयु के छात्र-छात्राएं अपनी रुचि के अनुसार एवं प्रेरणादायी पुस्तकें पढ़ेंगे।

कार्यक्रम की वीडियोग्राफी भी की जाएगी

पुस्तकें पढ़ते हुए छात्र-छात्राओं की वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी के अलावा अभिलेखीकरण भी किया जाएगा। जिला प्रशासन की वेबसाइट पर कार्यक्रम में शामिल संस्थाओं और छात्र-छात्राओं का ऑनलाइन पंजीकरण भी कराया जाएगा।  इसे वल्र्ड ऑफ बुक रिकार्ड में दर्ज कराने के लिए कार्यक्रम स्थलों का निरीक्षण भी होगा। इसी क्रम में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने भी सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। खंड शिक्षा अधिकारी (मुख्यालय) अर्जुन सिंह ने बताया कि विकास खंड स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों के अभिलेखीकरण की बुकलेट चार नवंबर को अपर जिलाधिकारी (नगर) के कार्यालय में उपलब्ध कराने के निर्देश भी बीईओ को दिए जा चुके हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.