Move to Jagran APP

श्रीराम के तीर से होगा दशानन का वध, पुतला भी दहन करेंगे Prayagraj News

विजयदशमी पर्व पर रावण का अंत श्रीराम करेंगे। मीरापुर के ककरहा घाट अलोपीबाग और करेली में होगा रावण के पुतले को दहन किया जाएगा। आतिशबाजी के इंतजाम भी होंगे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 08 Oct 2019 11:25 AM (IST)Updated: Tue, 08 Oct 2019 03:41 PM (IST)
श्रीराम के तीर से होगा दशानन का वध, पुतला भी दहन करेंगे Prayagraj News
श्रीराम के तीर से होगा दशानन का वध, पुतला भी दहन करेंगे Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। बुराई और असत्य पर सत्य की विजय के प्रतीक स्वरूप दशहरे पर दशानन का अंत आज यानी विजयदशमी के दिन मंगलवार को होगा। जगह-जगह रामलीला में भगवान श्रीराम के बाण से रावण मारा जाएगा। फिर रावण का दहन भी होगा। ककरहा घाट, अलोपी बाग, करेली में रावण दहन की जोरदार तैयारी है। कमेटियों की ओर से रावण के विशाल पुतले में आतिशबाजी के इंतजाम भी किए गए हैं। वहीं रात में विजय दशमी पर शहर में श्री पथरचट्टी कमेटी और पजावा का संयुक्त रामदल भी निकलेगा।

loksabha election banner

अब सभी को है रावण दहन का इंतजार

इन दिनों विभिन्न कमेटियों की ओर से रामलीला का मंचन किया जा रहा है। अयोध्या में श्रीराम के जन्म से लेकर राजकुमारों के युवावस्था में प्रवेश करने, उनकी गुरुकुल में शिक्षा, फिर ताड़का वध, वनवास, सीता हरण, लंका दहन, वानरों की सेना समुद्र तट पर पहुंचने सहित अन्य लीलाओं के भावपूर्ण मंचन हुए। अब शहरवासियों को इंतजार है तो रावण वध की लीला का। पजावा कमेटी, दारागंज और करेली सहित अन्य स्थानों पर मंगलवार को रावण वध की लीला का मंचन किया जाएगा। इसके बाद कमेटियों की ओर से रावण दहन का मंचन किया जाएगा। इस दौरान आतिशबाजी का भी इंतजाम है। पथरचट्टी कमेटी की ओर से केवल रावण वध की लीला का मंचन कराया जाएगा जबकि कटरा कमेटी की ओर से रावण दहन न कराने की पुरानी परंपरा है।

40 फिट ऊंचे रावण का किया जाएगा दहन

नैनी स्थित महर्षि महेश योगी आश्रम में विजय दशमी के अवसर पर 40 फिट ऊंचे रावण का दहन किया जाएगा। रावण का पुतला बनाने के लिए उड़ीसा से मूर्तिकार शिवानंद दास और सहयोगी बंशी वंशकार को बुलाया गया है। पुतले के निर्माण का काम पूरा हो चुका है। अब उसमें रंग भरने का काम सोमवार की रात तक पूरा हो गया। मंगलवार सुबह पुतले को दहन स्थल पर लगाया गया। आश्रम प्रभारी सुनील श्रीवास्तव ने बताया कि लंकापति रावण का पुतला दहन रात 8.30 बजे होगा।

यहां शाम सात बजे होगा रावण दहन

ककरहा घाट (पजावा कमेटी)

-रावण के पुतले के आकार 15 फिट ऊंचा और चार फिट चौड़ा

 अलोपीबाग (श्री दारागंज रामलीला कमेटी)

-रावण का आकार, 15 फिट ऊंचा

करेली जीटीबी नगर (करेली जीटीबी नगर रामलीला कमेटी)

पुरानी पानी टंकी के पास रावण दहन

नैनी के अरैल स्थित महर्षि योगी आश्रम में रावण दहन।

पथरचट्टी के रामदल से दशहरा मेला का होगा समापन

शारदीय नवरात्र की षष्‍ठी से प्रयागराज में रामदल निकालने की प्राचीन परंपरा रही है। नित्‍य एक मोहल्ले में आकर्षक रोशनी के बीच रामदल निकाला जाता है। षष्‍ठी को सिविल लाइंस, सप्‍तमी को दारागंज का रामदल और मधवापुर बैरहना का रामदल लोगों के आर्षणण का केंद्र रहा। वहीं अष्‍टमी को कटरा और नवमी को पुराने शहर में पजावा का ऐतिहासिक रामदल निकाला गया। विजयदशमी के अवसर पर मंगलवार की रात में श्री पथरचट्टी कमेटी और महंत हाथीराम बाबा पजावा रामलीला कमेटी का संयुक्त रामदल निकलेगा। बता दें कि यह रामदल अपनी भव्‍यता के लिए मशहूर है। रात भर सड़कों पर रंगीन जगमग रोशनी के बीच कई दर्जन की संख्‍या में चौकियां निकलेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.