Move to Jagran APP

Ramlila of Pratapgarh: चमरूपुर शुक्लान रामलीला करते है लोग इंतज़ार, तीन दशक से हो रहा मंचन

चमरूपुर की रामलीला का मंचन इस बार दशहरा के बाद सोमवार से शुरू हो गया है। रामलीला समिति के अध्यक्ष पवन कुमार शुक्ल उर्फ गोलू शुक्ल ने बताया कि यहां की रामलीला का जिले में अपना अलग महत्व है। यह रामलीला लगभग तीसरे दशक की दहलीज पार कर चुकी है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 27 Oct 2020 03:17 PM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 03:17 PM (IST)
Ramlila of Pratapgarh: चमरूपुर शुक्लान रामलीला करते है लोग इंतज़ार, तीन दशक से हो रहा मंचन
यहां तीस वर्षो से रामलीला का मंचन होता है। दूर-दूर से लोग आकर मंचन देखते हैं।

प्रयागराज, जेएनएन। यूं तो दशहरा के साथ ही रामलीला का मंचन भी समाप्त हो चुका है। वहीं प्रतापगढ़ में चमझपुर की रामलीला अब शुरू हुई है। अवध राम लीला समिति चमरूपुर शुक्लान में तीस वर्षो से रामलीला का मंचन होता है। दूर-दूर से लोग आकर मंचन देखते हैं।  यहां की रामलीला का अपना अलग ही महत्व है।

loksabha election banner

चमरूपुर की रामलीला का मंचन इस बार दशहरा के बाद सोमवार से शुरू हो गया है। रामलीला समिति के अध्यक्ष पवन कुमार शुक्ल उर्फ गोलू शुक्ल ने बताया कि यहां की रामलीला का जिले में अपना अलग महत्व है। यह रामलीला लगभग तीसरे दशक की दहलीज पार कर चुकी है। इन तीन दशकों में यह रामलीला समिति तमाम उतार-चढ़ाव से रूबरू होते हुए जन सहयोग से आयोजित की जाती है। इसमें समाज सेवियों एवं जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग मिलता है।

उन्होंने बताया कि रामलीला का मंचन यहीं के कलाकार करते हैं। कलाकार अपनी कलापूर्ण शैली में मंत्रमुग्ध करते हुए लोगों को प्रभावित करते हैं। रामलीला को पूर्व मंत्री राजाराम पांडेय तथा संरक्षक विनोद ओझा का सहयोग मिलता रहा। उनके निधन के बाद रामलीला समिति उतार की तरफ तो उन्मुख होती दिखी। हालांकि जनसहयोग, समाज सेवियों व जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग मिलने से बेहतर स्थिति में है।  समिति के अध्यक्ष पवन कुमार शुक्ल ने बताया कि रामलीला का मंचन एक नवंबर तक होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.