Move to Jagran APP

Weather Report in Prayagraj : अब फिर आंधी और बारिश हुई, किसानों को लगातार हो रहा नुकसान Prayagraj News

शहर में तो बूंदाबांदी हुई लेकिन गंगापार और यमुनापार के ग्रामीण अंचल में आंधी और बारिश का तेज असर रहा। इससे किसान नुकसान से उबर नहीं पा रहे हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 05 May 2020 03:43 PM (IST)Updated: Tue, 05 May 2020 03:43 PM (IST)
Weather Report in Prayagraj : अब फिर आंधी और बारिश हुई, किसानों को लगातार हो रहा नुकसान Prayagraj News
Weather Report in Prayagraj : अब फिर आंधी और बारिश हुई, किसानों को लगातार हो रहा नुकसान Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। पिछले कई दिनों में यह देखने को मिल रहा है कि एक-दो दिन के अंतराल पर रात से सुबह तक आंधी के साथ बारिश हो रही है। दोपहर में तो तेज गर्मी से हालत खराब रहती है लेकिन सुबह सोकर उठने पर आसमान में बादल और सड़कें गीली दिखती है। यही हाल है इन दिनों मौसम का, जो लोगों को समझ में नहीं आ रहा है। कुछ देर के लिए तो राहत रहती है लेकिन बाद में वही सब कुछ। कुछ ऐसा ही एक बार फिर सोमवार की रात में भी नजर आया। शहर में तो बूंदाबांदी हुई लेकिन गंगापार और यमुनापार के ग्रामीण अंचल में आंधी और बारिश का तेज असर रहा। इससे किसान नुकसान से उबर नहीं पा रहे हैं।

loksabha election banner

शंकरगढ़ में आंधी, मूसलधार बारिश में पेड़ की डाल व बिजली के खंभे गिरे

शंकरगढ़ क्षेत्र में सोमवार की रात आंधी के बाद मूसलधार बारिश हुई। आंधी में  क्षेत्र के लकहर जोरवट गांव में इमली की डाल टूट कर गिरने से राम सुमेर पाल के घर की दीवार ढह गई। पुरानी यज्ञशाला के निकट हिनौती पांडे गांव के पास बिजली का खंभा टूट कर गिरा। वहीं नगर पंचायत के हज्जी टोला मूलचंद बगिया के पास हाई वोल्टेज तार पर पेड़ की डाल टूट कर गिरने से विद्युत आपूर्ति ठप हो गई।

करछना में आम के फलों को नुकसान

इसी प्रकार करछना क्षेत्र में भी रात में  आंधी के साथ बारिश होने से आम के फलों को नुकसान हुआ है। कुछ किसानों के गेहूं की मडाई तो हो गई है लेकिन भूसा भीगने से नुकसान हुआ है। वहीं हबूसा मोड़ स्थित पावर हाऊस के पास 33 हजार लाइन को ले जाने वाला बिजली का पोल गिरने से कोटवा विद्युत उपकेंद्र से आपूर्ति ठप हो गई। नारीबारी में आंधी के साथ बारिश हुई। बघेल ग्राम सभा के दरी मौजा आंधी से राम कृष्ण मिश्रा पूरे बघेल ग्राम सभा के मौजा दरी में कच्चा मकान भरभराकर गिर गया। वहीं कई जगह पेड़ की डाल टूट कर बिजली के खंभे पर गिरने से तार टूट गए और बिजली व्यवस्था ठप हो गई।

बिजली न होने से पेयजल आपूर्ति भी ठप

आंधी में कई जगह टीन शेड भी उड़े। अधिकांश फसल मड़ाई हो गई है। बिजली न होने से जलनिगम की पेयजल आपूर्ति भी ठप हो गई। इससे पेयजल संकट भी गहरा गया है। कुछ ऐसा ही हाल फूलपुर तहसील क्षेत्र में भी रहा। आंधी से कच्चे घरों के छप्पर तथा टीन शेड उड़ गए।

कोरांव तहसील में मंगलवार सुबह आंधी के साथ बारिश से आम के फलों को नुकसान हुआ, वहीं अमरूद के पौधे भी जमीन पर गिर गए हुए। भूसा भी उड़ गया। बारिश से सड़क पर जगह-जगह पानी भर गया। कौशांबी में भी सोमवार की रात आंधी के साथ बारिश हुई। चायल तहसील के कसेंदा गांव में तेज आंधी, पानी में धर्मराज यादव के घर की पक्की दीवार गिर गई। गृहस्थी का सामान भी दब गया। संयोग ही था कि धर्मपाल और उसके परिवार के सदस्य बाल-बाल बच गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.