प्रयागराज, जागरण संवाददाता। हल्‍की धुंध तो छाई है लेकिन ट्रेन की पटरियां कोहरे में ढंकी नहीं है। अभी ठंड के चलते जनजीवन न ही अस्त-व्यस्त हुआ है और न ही हाड़ कंपाती सर्द हवाएं चल रही हैं। हालांकि रेलवे प्रति वर्ष पारंपरिक रूप से एक दिसंबर से कोहरे के कारण ट्रेनें रद करता है और उसी क्रम में इस बार डेढ़ दर्जन ट्रेनों के रद करने की सूची जारी हो गई है।

रद ट्रेनों की सूची व अन्‍य जरूरी जानकारी

- अजमेर-सियालदाह एक्सप्रेस, नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस, दिल्ली-आजमगढ़, छपरा-दुर्ग सारनाथ, आनंद विहार-भागलपुर, स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस समेत 26 ट्रेनों के फेरे घटे।

- उत्तर मध्य रेलवे से गुजरने वाली 978 ट्रेनों में फाग सेफ डिवाइस लगाई गई है।

- हटिया-आनंद विहार, चंडीगढ़

- प्रयागराज संगम, आनंद विहार

- सीतामढ़ी, लोकमान्य तिलक

- हरिद्वार, वाराणसी-शक्तिनगर, वाराणसी-सिंगरौली, चोपन-प्रयागराज एक्सप्रेस, वीरागंना लक्ष्मीबाई-कोलकाता, चित्रकूट-प्रयागराज-कानपुर इंटरसिटी समेत 18 ट्रेनें रद।

रेलवे ने कोहरे के कारण 1 दिसंबर से 3 माह तक कई ट्रेनें निरस्‍त की : 1 दिसंबर से तीन महीने तक इन ट्रेनों का पहिया अब थमा रहेगा। इसके अलावा कोहरे के कारण 26 ट्रेनों के फेरे भी घटा दिए गए हैं। आश्चर्य की बात यह है कि एक ओर रेलवे ट्रेनों में फाग सेफ डिवाइस लगाकर कोहरे में भी रफ्तार न थमने देने का दावा कर रहा है वहीं इस दावे की हवा ट्रेनों के निरस्तीकरण की सूची देखकर निकल रही है।

कानपुर-प्रयागराज-चित्रकूट इंटरसिटी समेत कई ट्रेन निरस्‍त : कानपुर-प्रयागराज-चित्रकूट इंटरसिटी, ऊंचाहारा एक्सप्रेस, हटिया-आनंद विहार समेत प्रयागराज से गुजरने वाली डेढ़ दर्जन ट्रेनें कल यानी 1 दिसंबर से रद रहेंगी। इन ट्रेनों में जिन यात्रियों ने बर्थ, सीट एडवांस बुकिंग कराई है, उन्हें सर्वाधिक परेशानी होगी। दूसरी ट्रेन में सीट आरक्षित कराने के लिए जिद्दोजहद करनी होगी और अपना पूरा शेड्यूल भी बदलना पड़ेगा।

माघ मेले में प्रयागराज आने वालों को परेशानी होगी : ट्रेनों के निरस्त व फेरे घटाए जाने से प्रयागराज में आगामी माघमेला में आने वाले श्रद्धालुओं को भी परेशानी उठानी पड़ेगी। माघ मेला जनवरी 2023 में आयोजित होगा। इसके अलावा सहालग शुरू हो जाने के कारण ट्रेनें में पहले से ही भीड़ है, इन ट्रेनों से यात्रा करने वाले यात्रियों की भीड़ भी अब मौजूदा ट्रेन में जाएगी और सीटों की मारामारी बढ़ेगी।

Edited By: Brijesh Srivastava

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट