प्रयागराज : अगले साल होने वाले कुंभ को लेकर संगम नगरी के सभी स्टेशनों का कायाकल्प किया जा रहा है। यह काम 31 अक्टूबर तक पूरा हो जाना चाहिए था, लेकिन जिस रफ्तार से काम हो रहा है, उससे लगता है कि प्रधानमंत्री के दौरे तक यह काम पूरा नहीं हो पाएगा। संभावना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी माह के अंत तक प्रयागराज का दौरा कर सकते हैं।

 कुंभ को लेकर संगम नगरी में जितने भी निर्माण कार्य चल रहे हैं। उन सभी का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कराने की योजना चल रही है। नरेंद्र मोदी अगले महीने झलवा में निर्माणाधीन नए सिविल एंक्लेव समेत अन्य कुंभ के कार्यों का शुभारंभ कर सकते हैं, लेकिन रेलवे के सभी कामों का उद्घाटन नहीं कर पाएंगे। प्रयागघाट टर्मिनल नया स्टेशन बनाया जा रहा है। यहां पर पांच प्लेटफार्म बन रहे हैं। सभी प्लेटफार्म को जोडऩे के लिए फुट ओवर ब्रिज बनाया जा रहा है जिसका काम बड़ी मुश्किल से एक महीने में पूरा हो पाएगा। अभी सीढिय़ा बन पाई हैं। रैंप बनाने का पूरा काम बाकी है। ट्रैक बिछाने का काम भी पूरा नहीं हो पाया है। प्लेटफार्म पर न तो फर्श बन पाई है, न ही टीन शेड लग पाया है। ।

स्काई वॉक को लेकर संशय :

दिल्ली की तर्ज पर इलाहाबाद जंक्शन पर स्काई वॉक बनाया जा रहा है, जो सभी प्लेटफार्म को एक-दूसरे से जोड़ेगा। इसके बनने के बाद यात्री को किसी प्लेटफार्म पर जाने में दिक्कत नहीं होगी। पहले चरण में पब्लिक फुट ओवर ब्रिज से लेकर लाइन शाह बाबा मजार तक 135 मीटर स्काई वॉक बनाया जा रहा है जिसका पूरा काम नवंबर अंत तक होने की संभावना कम दिखाई दे रही है। अभी ढलाई के लिए तैयारी चल रही है, लेकिन दीपावली और छठ पर मजदूर चले जाएंगे। ऐसे में स्काई वॉक, प्लेटफार्म नंबर एक और 11 को जोडऩे वाला फुट ओवर ब्रिज और श्रद्धालुओं के लिए बन रहे यात्री विश्राम गृह का काम रुक जाएगा। सूबेदारगंज टर्मिनल की बिल्डिंग और प्लेटफार्म नंबर-4 का काम भी नवंबर अंत तक पूरा होता नहीं दिखाई दे रहा है।

प्रयाग जंक्शन पर भी पीछे चल रहे काम :

कुंभ को लेकर प्रयाग जंक्शन पर एक नया फुट ओवर ब्रिज, प्रतीक्षालय और प्लेटफार्म नंबर एक की फर्श और तीनों प्लेटफार्म पर पूरे हिस्से में शेड लगाया जाना है। प्रतीक्षालय का काम अभी बहुत पीछे चल रहा है। फुट ओवर ब्रिज का काम नवंबर तक बड़ी मेहनत के बाद पूरा हो सकता है। सिटी स्टेशन पर एक नया फुट ओवर ब्रिज बनाया जा रहा है। इसका काम भी काफी पीछे चल रहा है।

इलाहाबाद मंडल के सभी स्टेशनों का काम नवंबर अंत तक पूरा हो जाएगा। उत्तर रेलवे और पूर्वोत्तर रेलवे के काम भी समय पर पूरा होने की संभावना है।

- अनिल कुमार द्विवेदी, एडीआरएम, इलाहाबाद मंडल

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस