Move to Jagran APP

Magh Mela 2019 : जानें प्रयागराज के माघ मेला में यात्रियों को रेलवे क्या देगा सुविधा Prayagraj News

एनसीआर माघ मेला 2019 को लेकर यात्रियों को सुविधाएं प्रदान करने के लिए तत्‍पर है। महाप्रबंधक ने तैयारियों की समीक्षा करते हुए मातहतों को निर्देश दिया। इस बार अधिक भीड़ का अनुमान है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 04 Oct 2019 12:25 PM (IST)Updated: Fri, 04 Oct 2019 12:42 PM (IST)
Magh Mela 2019 : जानें प्रयागराज के माघ मेला में यात्रियों को रेलवे क्या देगा सुविधा Prayagraj News
Magh Mela 2019 : जानें प्रयागराज के माघ मेला में यात्रियों को रेलवे क्या देगा सुविधा Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। आगामी माघ मेले जनवरी से शुरू होगा। एक माह तक आयोजित माघ मेला में गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती के पावन तट पर कल्पवास भी श्रद्धालु करते हैं। इस दौरान कल्पवासियों के साथ ही माह भर तक स्नान करने आने वाले लोगों की सुविधा के लिए विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा तैयारी भी की जाती है। संगम स्नान के लिए काफी संख्या में लोग ट्रेनों से प्रयागराज पहुंचते हैं। ट्रेनों में भीड़ भी अधिक होती है। इसके लिए रेलवे भी अपनी तैयारी यात्रियों की सुविधा के लिए करता है।

loksabha election banner

मौनी अमावस्या पर 1.75 करोड़ तीर्थयात्रियों के आने की संभावना

इस बार भी माघ मेले की तैयारियों को लेकर उत्तर मध्य रेलवे सक्रिय है। इस संबंध में एनसीआर के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने समीक्षा बैठक की। उन्होंने मातहत अधिकारियों से कहा कि पूर्व के माघ मेला के मुकाबले 2020 में अधिक यात्रियों के आने की उम्मीद है। इसलिए अभी से तैयारियां शुरू कर दें। महाप्रबंधक ने कहा कि माघ मेला के मुख्य स्नान पर्व मौनी अमावस्या पर तकरीबन 1.75 करोड़ तीर्थयात्रियों के आने की संभावना है। इस स्नान पर्व पर माघमेला 2018 में 1.5 करोड़ और कुंभ में 3.5 करोड़ तीर्थयात्री आए थे। उसी के अनुसार आगे काम किया जाए। बैठक में सभी विभागों के प्रमुख और डीआरएम इलाहाबाद अमिताभ मौजूद रहे।

बोले डीआरएम-पुराने आश्रय स्थल को समाप्त कर दिया जाएगा

डीआरएम ने बताया कि माघमेला से पहले इलाहाबाद जंक्शन पर लाइनशाह बाबा एफओबी के पास बने पुराने आश्रय स्थल को समाप्त कर दिया जाएगा। पहले से बंद फुटओवर ब्रिज नंबर चार को हटा दिया जाएगा। बेहतर सर्कुलेटिंग क्षेत्र के लिए पुराने मेला टिकट घर को हटाएंगे और सभी प्लेटफार्मों की री-सर्फेसिंग भी कराई जाएगी। इसके अलावा सूबेदारगंज स्टेशन के दक्षिण साइड में बाउंड्री वॉल बनवाया जाएगा।

महाप्रबंधक ने कार्यकारी एजेंसियों को दिया निर्देश

छिवकी में प्लेटफार्म एक का विस्तार किया जाएगा। नैनी जंक्शन पर अधूरे कार्य पूरे किए जाएंगे। महाप्रबंधक ने सभी कार्यकारी एजेंसियों को माघमेला शुरू होने से पहले लक्षित कार्य पूरा करने का निर्देश दिया। कहा कि तैयारियों के संबंध में समीक्षा बैठक नियमित रूप से की जाए और संचार, यातायात योजना, कर्मचारियों के ठहरने की व्यवस्था आदि से जुड़े विवरण को भी बैठक के एजेंडे में शामिल करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.