प्रयागराज, जागरण संवाददाता। Railway Group D Exam रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) इलाहाबाद की लेवल वन (Group D) की परीक्षा में 19 अगस्त यानी आज 37000 अभ्यर्थी 44 परीक्षा केंद्रों पर तीन पारियों में परीक्षा देंगे। परीक्षा में लगभग 50 से 52 प्रतिशत अभ्यर्थियों की शामिल होने की उम्मीद है। प्रयागराज में आरआरबी ने 10 परीक्षा केंद्र बनाए हैं और सर्वाधिक अभ्यर्थी यहीं पर शामिल होंगे। आरआरबी इलाहाबाद द्वारा तीन राज्यों में उत्तर प्रदेश उत्तराखंड व मध्य प्रदेश के 10 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें प्रयागराज के अलावा मुरादाबाद, रुड़की, देहरादून, ग्वालियर, झांसी, कानपुर, अलीगढ़, आगरा, मथुरा शामिल है।

2019 में जारी हुआ था विज्ञापन : ग्रुप डी की भर्ती के लिए 2019 में विज्ञापन जारी किया गया था। कोरोना वायरस संक्रमण के बाद यह परीक्षा अधर में लटक गई थी। हालांकि जब अभ्यर्थियों ने परीक्षा कराए जाने के लिए आंदोलन किया तो इसकी तिथियां जारी कर दी गई और अब उसी क्रम में परीक्षा आयोजित की जा रही है।

देशभर में एक लाख खाली हैं पद : 2019 में विज्ञापित रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी) के लेवल-1 ग्रुप डी भर्ती में देश भर में एक लाख से अधिक पद खाली है। यह परीक्षा रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) करा रहा है। परीक्षा कई चरणों में लगभग दो माह तक चलेगी। पूरे देश की बात करें तो इस भर्ती के लिए 1.15 करोड़ अभ्यर्थियों ने आन लाइन फार्म भरा है। जबकि स्थानीय स्तर पर आरआरबी इलाहाबाद में लेवल वन के 3740 पदों के सापेक्ष 7.5 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

ये पद भरे जाएंगे : रेलवे में ग्रुप डी के पदों को लेवल वन का नाम अब दे दिया है। यानी ग्रुप डी जैसा अब कुछ नहीं है लेकिन प्रचलित नाम के कारण इसे आज भी ग्रुप डी के नाम से ही जाना जाता है। आरआरबी ग्रुप डी भर्ती परीक्षा के जरिए ट्रैक मेंटेनर ग्रेड - चार, रेलवे के विभिन्न टेक्निकल डिपार्टमेंट्स जैसे इलेक्ट्रिकल, इंजीनियरिंग, मैकेनिकल व एस एंड टी विभाग में हेल्पर व असिस्टेंट, प्वाइंट्समैन पदों पर नियुक्ति होगी।

क्‍या बोले आरआरबी इलाहाबाद के चेयरमैन : आरआरबी इलाहाबाद के चेयरमैन आरए जमाली ने बताया कि लेवल 1 यानी ग्रुप डी की परीक्षाएं शुरू हो गई है। सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। 3 राज्यों में 44 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

Edited By: Brijesh Srivastava