Move to Jagran APP

Kumbh mela 2019 : तीसरे और अंतिम शाही स्नान की तैयारियों में जुटा रेलवे और रोडवेज

कुंभ मेला के दो शाही स्‍नान के बाद तीसरे और अंतिम शाही स्‍नान की तैयारी में रोडवेज ओर रेलवे लगा है। वसंत पंचमी के लिए स्‍नाना‍र्थियों की सुविधा के लिए अतिरिक्‍त बसें और मेला स्‍पेशल ट्रेनें चलेंगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 08 Feb 2019 01:13 PM (IST)Updated: Fri, 08 Feb 2019 01:13 PM (IST)
Kumbh mela 2019 : तीसरे और अंतिम शाही स्नान की तैयारियों में जुटा रेलवे और रोडवेज
Kumbh mela 2019 : तीसरे और अंतिम शाही स्नान की तैयारियों में जुटा रेलवे और रोडवेज

प्रयागराज : मौनी अमावस्या के दौरान रिकार्ड ट्रेनों और बसों का संचालन करने के पश्चात रेलवे और रोडवेज के अधिकारी तीसरे शाही स्नान वसंत पंचमी की तैयारियों में जुट गए हैं। वसंत पंचमी के दौरान रेलवे 130 कुंभ मेला स्पेशल ट्रेनों का संचालन करेगा। आज से स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू हो रहा है। वसंत पंचमी के दिन यानी 10 फरवरी को 50 कुंभ मेला स्पेशल गाडिय़ां चलेंगी। रोडवेज चार हजार से अधिक अतिरिक्त बसों का संचालन करेगा। इसके अलावा शहर में 500 शटल बसें चलेंगी।

loksabha election banner

तीन करोड़ के स्नान करने की संभावना

मौनी अमावस्या पर रिकार्ड भीड़ आने पर अब तीसरे शाही स्नान पर फोकस किया जा रहा है। अनुमान लगाया जा रहा है कि वसंत पंचमी पर तीन करोड़ श्रद्धालु स्नान करेंगे, इसलिए रेलवे आठ फरवरी से ही कुंभ मेला स्पेशल ट्रेनों का संचालन करेगा। पहले दिन तीन स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। नौ को 18, 10 को 50, 11 को 44 और 12 फरवरी को 15 कुंभ मेला स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। वसंत पंचमी के दौरान 130 कुंभ मेला स्पेशल ट्रेनें इलाहाबाद जंक्शन, इलाहाबाद छिवकी, नैनी जंक्शन, इलाहाबाद सिटी स्टेशन, झूंसी और प्रयाग जंक्शन से चलेंगी।

भीड़ के अनुमान से रेलवे की तैयारी पूरी : अनिल कुमार

इलाहाबाद मंडल के एडीआरएम अनिल कुमार द्विवेदी का कहना है कि स्पेशल ट्रेनों के लिए आठ फरवरी से रेक आने शुरू हो जाएंगे। मेला प्रशासन ने जितनी भीड़ आने का अनुमान बताया है, उसके अनुसार रेलवे की सभी तैयारियां हैं। जरूरत पडऩे पर अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन भी किया जा सकता है।

चार हजार से अधिक बसों की रहेगी व्यवस्था

मौनी अमावस्या के दौरान श्रद्धालुओं को घर तक पहुंचाने में रोडवेज की बसों की महत्वपूर्ण भूमिका रही थी। इसलिए बसंत पंचमी पर भी रोडवेज की बसों पर फोकस किया जा रहा है। रोडवेज प्रयागराज परिक्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक डॉ. हरिश्चंद्र का कहना है कि मौनी अमावस्या पर सबसे अधिक 6500 बसों का संचालन किया गया था। वसंत पंचमी के लिए चार हजार से अधिक बसों की व्यवस्था अभी की गई है। इसके अलावा शहर में 500 शटल बसों का निश्शुल्क संचालन होगा। यदि श्रद्धालुओं की संख्या अधिक हुई तो और अतिरिक्त बसों की व्यवस्था रोडवेज ने कर रखी है।

अब तक रिकार्ड 440 ट्रेनों का संचालन

मकर संक्रांति, पौष पूर्णिमा और मौनी अमावस्या पर अभी तक उत्तर मध्य रेलवे द्वारा गाडिय़ों का रिकार्ड परिचालन किया हो चुका है। तीन स्नान पर्व पर 195 कुंभ मेला स्पेशल गाडिय़ां प्रयागराज आईं। एनसीआर ने 245 कुंभ मेला स्पेशल ट्रेनों को चलाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.