Move to Jagran APP

हवा-हवाई साबित हो रहा पेट्रोल पंपों पर फ्री एयर का इंतजाम Prayagraj News

यूं तो पेट्रोल पंपों पर वाहनों में फ्री हवा भरने का प्रावधान है। हालांकि पेट्रोल पंपों पर इसका माखौल उड़ाया जा रहा है। अधिकतर पंपों पर एयर मशीन या बंद हैं या फिर कोई रहता नहीं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 12:32 PM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 12:32 PM (IST)
हवा-हवाई साबित हो रहा पेट्रोल पंपों पर फ्री एयर का इंतजाम Prayagraj News
हवा-हवाई साबित हो रहा पेट्रोल पंपों पर फ्री एयर का इंतजाम Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। किसी भी पेट्रोल पंप को लाइसेंस तभी मिलता है, जब वह यह सुनिश्चित करता है कि वहां पर वाहनों में हवा भरने, पानी और शौचालय की व्यवस्था है। हालांकि पंप खुलने के बाद पंप मालिक इन सुविधाओं को दरकिनार कर देते हैं। वहीं ऑयल कंपनियों के अफसर भी इसके प्रति लापरवाह नजर आ रहे हैं। इन सुविधाओं को मुहैया न कराने वाले पंप मालिकों पर अफसर कार्रवाई भी नहीं करते। आरटीआइ से इस संबंध में सवाल पूछे गए तो आइओसी और एचपीएल के अधिकारी साफ-साफ जवाब नहीं दे सके।

loksabha election banner

शहर के कुछ गिने चुने पंपों पर ही यह मशीनें चल रही हैं

जिले भर में इंडियन ऑयल के 98 पंप हैं। इन पंपों पर वाहनों में फ्री में हवा भरने की मशीनें लगी हंैं, लेकिन अधिकतर नहीं चल रहीं। किसी पंप पर मशीन ठीक है तो वहां पर हवा भरने के लिए कोई कर्मचारी नहीं है। शहर के कुछ गिने चुने पंपों पर ही यह मशीनें चल रही हैं। ऐसे ही हालात ङ्क्षहदुस्तान पेट्रोलियम के 64 पंपों पर है। एयर मशीन न चलाने पर पंप मालिकों पर कार्रवाई क्यों नहीं। आरटीआइ से यह सवाल पूछा तो जबाव आया कि समय-समय पर जांच की जाती और उसे ठीक कराया जाता है।

बोले आइओसी के जनसूचना अधिकारी

आइओसी के जनसूचना अधिकारी यादवेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि अब तक किसी पर कार्रवाई नहीं की गई है। वहीं डीजीएम तनय कुमार ने कहा कि कहा कि अब जांच की जाएगी। वहीं एचपीसीएल के सेल्स मैनेजर नवीन कुमार ने बताया कि ऐसी कार्रवाई वाराणसी में बैठे अफसर करते हैं। वह यहां पर केवल जांच करते हैं। उन्होंने बताया कि हाल फिलहाल में ऐसी कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

सही हवा तो बेहतर माइलेज

ऑयल कंपनियां तेल यानी ऊर्जा बचत के उपाए बताती हैं। पहला उपाय है कि गाड़ी में हर समय हवा फुल रहना चाहिए। इससे तेल की खपत कम और टायर की उम्र बढ़ती है लेकिन पंपों पर इसके इंतजाम नहीं हैं। इससे वाहन चालकों को परेशानी होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.