प्रयागराज, जेएनएन। दैनिक जागरण के उद्यान अभियान का आकार बड़ा होता जा रहा है। अब लोगों को बागवानी के गुर बताने के साथ उन्हें घर में खाद तैयार करने के तरीके सिखाए जा रहे हैं। मीरापुर में गुरु नानक देव पार्क में इलाहाबाद विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डीके चौहान ने लोगों को बताया कि कैसे वह घर में आसानी से खाद बना सकते हैं।

बागवानी में बहुत काम आती है ये खाद

प्रोफेसर डीके चौहान ने लोगों को बताया कि घर से जो कचरा निकलता है, उसे कूड़े अड्डे पर न फेंककर उससे आसानी से खाद बनाई जा सकती है, जो बागवानी में बहुत काम आती है। इसलिए लोगों को घर का कचरा एक गड्ढे में इकट्ठा करना होगा। दो-तीन महीने तक कचरे को सड़ाने पर उसकी खाद तैयार हो जाती है। इसके अलावा पत्तियों, गोबर की खाद भी आसानी से तैयार हो जाती है। उन्होंने पार्क में आए नेहरू नगर वेलफेयर सोसाइटी मीरापुर के शीतला प्रसाद श्रीवास्तव, परमजीत सिंह, अमरनाथ, निर्मलजीत चड्ढ़ा, सरदार देवेंद्र पाल सिंह, राकेश अरोरा, अनिल भगत, आनंद शर्मा, देवेंद्र मेहता, रवि मेहता, प्रमोद कुमार पुरवार, शशि चड्ढा, विवेक अग्रवाल, विजय डंग, विकास भगत, मधू तलवार, आशा अग्रहरि, ज्योति चड्ढ़ा, तुप्ती भगत, पंकज, एके मालवीय मौजूद रहे। 

प्रविष्टि भेजने के लिए पांच दिन शेष

दैनिक जागरण ने बागवानी के शौकीन लोगों के लिए जो प्रतियोगिता शुरू की है उसके लिए 25 फरवरी तक लोग अपनी प्रविष्टि दैनिक जागरण कार्यालय में जमा करा सकते हैं या ई-मेल पर भेज सकते हैं। 50 वर्गमीटर से कम क्षेत्र में गार्डेन, 50 वर्गमीटर से अधिक क्षेत्र में गार्डेन, 80 वर्गमीटर तक क्षेत्र में जैविक खेती करने वाले लोग और छत पर बागवानी करने वाले लोग प्रतियोगिता में प्रतिभाग ले सकते हैं। प्रविष्टि भेजने के लिए आवेदन पत्र पर अपना वर्ग, नाम, पता, मोबाइल, वाट्सएप नंबर और दो फोटो भेजनी होगी। उसके बाद दैनिक जागरण का निर्णायक मंडल आपके गार्डेन का निरीक्षण करेगा। खूबसूरत गार्डेन को पुरस्कृत किया जाएगा।

यहां करें संपर्क

दैनिक जागरण कार्यालय, 7 पीडी टंडन मार्ग, प्रयागराज

- अधिक जानकारी के लिए करें संपर्क : 9839900254

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस