Move to Jagran APP

पॉलीथिन का बेहतर विकल्‍प साबित होंगे मूंज से बने उत्पाद Prayagraj News

अब पॉलीथिन से मूंज का उत्पाद लड़ेगा। जी हां यह संभव होगा पॉलीथिन के विकल्प के रूप में मूंज के बने झोले बाजार में आने से। यह काफी टिकाऊ भी रहेगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 24 Aug 2019 05:13 PM (IST)Updated: Sat, 24 Aug 2019 05:13 PM (IST)
पॉलीथिन का बेहतर विकल्‍प साबित होंगे मूंज से बने उत्पाद Prayagraj News
पॉलीथिन का बेहतर विकल्‍प साबित होंगे मूंज से बने उत्पाद Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन: योगी सरकार ने सूबे में पॉलीथिन को प्रतिबंधित कर दिया है, फिर भी इसका प्रयोग धड़ल्ले से हो रहा है। नगर निगम के तमाम कोशिशों के बाद भी इस पर नियंत्रण नहीं लग पा रहा है। हालांकि, अब पॉलीथिन से मूंज का उत्पाद लड़ेगा। जी, हां यह संभव होगा, पॉलीथिन के विकल्प के रूप में मूंज के बने झोले बाजार में आने से। यह काफी टिकाऊ भी रहेगा।

loksabha election banner

पॉलीथिन शहर के लिए बड़ी समस्या बन गई है। इसके आवक और इस्तेमाल पर प्रभावी रोक नहीं लग पा रही है। शहर के मॉल और बड़े शोरूम में भले पॉलीथिन के विकल्प के तौर पर कैरी बैग इस्तेमाल हो रहे हैं, लेकिन फल, सब्जियों, जनरल स्टोर्स समेत सामान्य दुकानों में पॉलीथिन का प्रयोग जारी है।  उपायुक्त उद्योग अजय कुमार चौरसिया ने बताया कि उत्पादक मूंज से पर्स एवं अन्य सामग्रियां बनाते हैं। उन्हें टांगने वाले झोले तैयार करने के लिए भी प्रेरित किया जाएगा। कॉमन फैसिलिटी सेंटर स्थापित होने का मुख्य मकसद ही उत्पादकों को तरह-तरह की खूबसूरत डिजाइनें तैयार कराना होगा।

इससे होने वाली परेशानी:

पॉलीथिन सड़ती नहीं है। इससे नाले, नाली चोक हो जाते हैं। मवेशियों के पॉलीथिन खाने से उनके लिए भी समस्या बन जाती है, जो उनके पेट में जमा हो जाती है। इससे दूध देने की क्षमता कम होती है और बाद में मवेशी की मौत तक हो जाती है। पॉलीथिन के इन खतरों के मुकाबले मूंज के बने झोलो को बेहतर और टिकाऊ विकल्प के रूप में माना जा रहा है। इससे मूंज से जुड़े उत्पादकों के लिए बड़ा बाजार भी आसानी से उपलब्ध हो सकेगा। उद्योग विभाग ने भी मूंज उत्पादकों को झोले बनाने के लिए प्रेरित करने के लिए जल्द ही कैंप लगाने का निर्णय लिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.