प्रयागराज, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रयागराज आगमन 29 फरवरी को होगा। माघ मेला में संगम तट के पास स्थित परेड मैदान में आयोजन होगा। पीएम मोदी इस अवसर पर दिव्यांग छात्रों को स्मार्ट फोन वितरित करेंगे। इसके अलावा नेत्रहीन छात्रों को पढ़ाई के लिए ब्रेल किट भी देंगे। दिव्यांगजनों को उपकरण वितरण समारोह की तैयारी तेज है। माघ मेला के परेड मैदान को फौरन खाली कराने के निर्देश दिए गए हैैं। कुछ हिस्सों में टेंट हटाए जाने का कार्य शुरू हो गया है।

डेढ़ लाख वर्ग मीटर में होगा समारोह का आयोजन

परेड ग्राउंड में लगभग डेढ़ लाख वर्ग मीटर में समारोह का आयोजन होगा। वहां 15 बड़े पंडाल बनाए जाएंगे, जिनमें 75 हजार कुर्सियां रखी जाएंगी। मंच के लिए अलग पंडाल बनाया जाएगा। समारोह स्थल के चारों ओर बैरीकेडिंग की जाएगी। इसके लिए दिल्ली की एक कंपनी को जिम्मेदारी दी गई है। समारोह के आसपास आठ पॉर्किंग स्थल बनाए जाएंगे, जहां कार्यक्रम में आने वाले वाहनों को खड़ा किया जाएगा। समारोह स्थल की साफ-सफाई और समतलीकरण का कार्य जल्द शुरू कराया जाएगा। वहां शौचालय की भी व्यवस्था कराई जा रही है।

खास बातें

15 बड़े पंडाल बनाए जाएंगे समारोह स्थल पर

75 हजार कुर्सियां रखी जाएंगी पंडाल में

30 हजार दिव्यांगों को वितरित होंगे उपकरण

37 हजार की मोटराइज्ड ट्राई साइकिल दी जाएगी।

30 हजार दिव्यांगों को उपकरण वितरित

समारोह में लगभग 30 हजार दिव्यांगों को उपकरण वितरित किए जाने की तैयारी है। लगभग 26 हजार दिव्यांगों की सूची तैयार हो गई है। सात फरवरी को जिला स्तरीय शिविर का आयोजन कलेक्ट्रेट के पास स्थित मेरी लूकस इंटर कॉलेज में होगा, जिसमें बचे हुए दिव्यांगों का भी सत्यापन होगा और फिर उनका भी नाम सूची में जोड़ा जाएगा।

अलग-अलग दिव्यांगता पर अलग उपकरण

अलग-अलग दिव्यांगता पर अलग उपकरण दिए जाएंगे। जो 80 फीसद से ज्यादा दिव्यांग हैैं, उन्हें 37 हजार रुपये कीमत की मोटराइज्ड ट्राई साइकिल दी जाएगी, जिसमें मोटर लगी होगी और वह बैट्री से चलेगी। इसके अलावा कान की मशीन, छड़ी, चश्मा, बैशाखी, ट्राई साइकिल, ब्लाइंड स्टिक भी दी जाएगी। दिव्यांग छात्रों को स्मार्ट फोन दिया जाएगा। इस तरह के एक हजार से ज्यादा दिव्यांगों की सूची अब तक तैयार हुई है जिन्हें स्मार्ट मोबाइल फोन दिया जाएगा। इसी तरह नेत्रहीन छात्रों को ब्रेल किट प्रदान की जाएगी। ये उपकरण एलिम्को कानपुर से आएंगे। इसी माह 12 फरवरी से उपकरण आने शुरू हो जाएंगे। इसके लिए लगभग सात सौ ट्रक लगाए जा रहे हैैं।

 

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस