Move to Jagran APP

आयुर्वेदिक काढ़े का करें सेवन, बढ़ाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता Prayagraj News

आयुर्वेदिक काढा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने में कारगार है। यह काढा संक्रमण से लडने में काफी मददगार हो सकता है। इसके चलते लोगों को काढा बांटा जा रहा है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 24 May 2020 06:54 PM (IST)Updated: Mon, 25 May 2020 07:29 AM (IST)
आयुर्वेदिक काढ़े का करें सेवन, बढ़ाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता  Prayagraj News
आयुर्वेदिक काढ़े का करें सेवन, बढ़ाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। इस समय विश्‍व के तमाम देशों के साथ ही अपना भारत भी कोरोना वायरस की चपेट में है। ऐसे में इस महामारी से लड़ने के लिए हमारे देश के डॉक्‍टर्स भी जुटे हुए हैं। वहीं कोरोना वायरस से जंग में आयुष भी अग्रिम मोर्चे पर है। संक्रमण से बचाव के लिए हाल ही में आयुर्वेदिक औषधि आरोग्य कायम का नया फार्मूला तैयार किया गया है। सात औषधियों को मिलाकर बनाया गया काढ़ा रोग प्रतिरोधमक क्षमता को बढाता है। जो कोरोना वायरस के संक्रमण से लडने में सहायक हो सकता है। आयुष मंत्रालय के इस काढ़ा को प्रदेश के कुछ ही जिलों में वितरित किया जा रहा है।

loksabha election banner

संक्रमण के फर्स्‍ट और सेकेंड स्टेज से लडऩे को काढ़ा तैयार

यह काढ़ा कोरोना वायरस के संक्रमण में फर्स्‍ट और सेकेंड स्टेज से लडऩे मददगार हो सकता है। दरअसल इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिससे गंभीर रोग का शरीर पर कम प्रभाव पड़ता है, खासतौर पर वायरस का प्रभाव कम हो जाता है। प्रयागराज प्रवासी कामगारों को ले आने और दूसरे राज्यों में पहुंचाने का सेंटर है, इसलिए यहां तैनात अफसरों, कर्मचारियों समेत आने-जाने वाले लोगों को यह काढ़ा दिया जा रहा है। अब तक एक लाख  से ज्यादा लोगों को यह काढ़ा पिलाया जा चुका है। पांच लाख लोगों को काढ़ा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है।

खास बातें

- 08 हजार अफसरों और कर्मचारियों को दिया जा चुका है यह काढ़ा।

- 01 माह से रिस्क जोन में रहने वाले लोगों को दिया जा रहा यह।

- 05 लाख लोगों को इस काढ़ा को पिलाने का रखा गया है लक्ष्य।

काढ़ा जरूररतमंदों को वितरित किया जा रहा

इसके लिए अलावा राज्य स्तर पर टास्क फोर्स का गठन किया गया है। इसमें आयुष मंत्रालय के साथ ही विश्व आयुर्वेद परिषद और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) की विशेष विंग सेवा भारती को लगाया गया है। सेवा भारती के जिलाध्यक्ष सुजीत कुमार सिंह ने बताया कि महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश व अन्य राज्यों से आ रहे लोगों तथा उनकी व्यवस्था में ड्यूटी देने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को यह काढ़ा पिलाया गया है। इसके अलावा जो भी होम क्वारंटाइन हुए हैैं उन्हें तथा उनके परिवार के लोगों को भी काढ़ा पिलाया जा रहा है। निगरानी समितियों को भी दिया जा रहा है। उनके जरिए ही यह काढ़ा जरूररतमंदों को वितरित कराया जा रहा है।

काढ़ा में हैं ये औषधियां

तुलसी, गिलोय, सोंठ, दालचीनी, लिसोड़ा, मुलेठी व काली मिर्च इस काढ़ा में है। एक चम्मच काढ़ा को पानी में देर तक पकाया जाता है फिर गरमागरम उसे पिलाया जाता है।

बोले, विश्व आयुर्वेद परिषद के अध्यक्ष

विश्व आयुर्वेद परिषद के अध्यक्ष डॉ. एसएस उपाध्याय कहते हैं कि इस काढ़ा से इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होती है। इसलिए इसका सेवन उन लोगों को अवश्य कराया जा रहा है, जो कोरोना वायरस के रिस्क जोन में हैैं। जिले में अब तक एक लाख से ज्यादा लोगों को यह काढ़ा पिलाया जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.