Move to Jagran APP

कुंभ मेला विश्व सांस्कृतिक धरोहर, बेटों से आगे निकल रहीं बेटियां: राष्ट्रपति

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि बेटियां बेटों से आगे निकल रहीं हैं। संगम में अदृश्य सरस्वती शिक्षकों और शिक्षण संस्थानों के रूप में विद्यमान हैं।

By Nawal MishraEdited By: Published: Fri, 15 Dec 2017 06:29 PM (IST)Updated: Fri, 15 Dec 2017 11:54 PM (IST)
कुंभ मेला विश्व सांस्कृतिक धरोहर, बेटों से आगे निकल रहीं बेटियां: राष्ट्रपति
कुंभ मेला विश्व सांस्कृतिक धरोहर, बेटों से आगे निकल रहीं बेटियां: राष्ट्रपति

इलाहाबाद (जेएनएन)। एमएनएनआइटी के दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि बेटियां बेटों से आगे निकल रहीं हैं। उन्होंने उदाहरण दिया कि यहां 49 फीसद गोल्ड मैडल छत्राओं को मिले हैं। उन्होंने शिक्षकों और शिक्षण संस्थानों को अदृश्य सरस्वती नदी की संज्ञा दी। यह एमएनएनआइटी का 14वां दीक्षांत समारोह है। उनहोने एमएनएनआईटी में मेधावियों को सम्मानित किया। इस मौके पर राष्ट्रपति ने कहा कि एमएनएनआईटी (मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान)विश्व के शीर्ष संस्थानों में शामिल हो इसका प्रयास होना चाहिए। इलाहाबाद में लगने वाले कुंभ मेले को विश्व की सांस्कृतिक धरोहर होने को गर्व की बात बताया। 

loksabha election banner

शिक्षा के अलावा विकास का कोई तरीका नहीं 

कोविंद ने कहा कि हमारी शिक्षा और युवा ही देश की मजबूत आधारशिला हैं। शिक्षा के अलावा स्थाई विकास का कोई और तरीका नहीं है। आप जो भी काम करें पूरी ईमानदारी और निष्ठा से करें। बस, आपके काम में नैतिकता व राष्ट्रहित का समावेश होना चाहिए। याद रखें कि देश से जो मिला है उसे समाज को वापस भी करना है, तभी शिक्षा का उद्देश्य फलीभूत होगा। उन्होंने झारखंड के रांची के लालपुर निवासी पीयूष चंद्र चतुर्वेदी, उत्तर प्रदेश के मथुरा निवासी अमन शर्मा, दिल्ली के बृजविहार निवासी स्तुति जैन व लखनऊ के गोमती नगर की मुस्कान श्रीवास्तव को इंस्टीट्यूट गोल्ड मेडल से सम्मानित किया।

अदृश्य सरस्वती शिक्षकों, शिक्षण संस्थानों के रूप में विद्यमान 

राष्ट्रपति ने कहा कि कहते हैं सरस्वती अदृश्य हो गई हैं, पर मेरा मानना है कि सरस्वती यहां शिक्षकों, शिक्षण संस्थानों के रूप में हमेशा से विद्यमान हैं। एमएनएनआइटी वैश्विक स्तर का बने, यह प्रयास होना चाहिए। राज्यपाल राम नाईक ने 49 फीसद छात्राओं के गोल्ड मेडल पाने को शुभ संकेत बताया। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने प्रयाग में आइआइटी की इच्छा जताई। स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि कड़ी मेहनत से मिलने वाली सफलता ही स्थाई होती है। इससे पहले भारतीय वायुसेना के विमान से महामहिम 12.52 बजे बम्हरौली एयरपोर्ट पहुंचे। राज्य सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर केशव मौर्य, सिद्धार्थनाथ सिंह और महापौर अभिलाषा गुप्ता ने आगवानी की। यहां गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। डेढ़ बजे महामहिम सर्किट हाउस पहुंचे। यहां लंच के बाद कुछ देर आराम कर 3.05 बजे कंपनी बाग पहुंचे। अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर एमएनआइटी के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए। वहां से लौटकर सर्किट हाउस में प्रमुख लोगों से मुलाकात की। यहीं डिनर कर रात्रि विश्राम किया।  

दीक्षांत समारोह में 875 बीटेक, 337 एमटेक, 90 एमसीए, 38 एमबीए, 16 एमएससी, 7 एमएसडब्ल्यू, व पीएचडी के 78 शोधकर्ताओं को डिग्री प्रदान की गई। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने अपने यूपी दौरे में इलाहाबाद में अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित प्रतिमा तक पैदल गए। इससे पहले एयरपोर्ट पर मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को  नगर की चाबी सौंपी। राष्ट्रपति के साथ ही गवर्नर रामनाईक भी लखनऊ से इलाहाबाद आए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.