Move to Jagran APP

चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा तक पैदल गए राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद पहली बार संगमनगरी इलाहाबाद आएंगे। इलाहाबाद में उनका दौरा दो दिवसीय है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 15 Dec 2017 11:56 AM (IST)Updated: Fri, 15 Dec 2017 04:13 PM (IST)
चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा तक पैदल गए राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद
चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा तक पैदल गए राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद

इलाहाबाद (जेएनएन)। संगमनगरी इलाहाबाद के दो दिन के दौरे पर पहुंचे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कंपनी गार्डन में अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किया। इस दौरान वह आजाद पार्क के गेट से प्रतिमा तक पैदल गए। 

loksabha election banner

इससे पहले इलाहाबाद के एयरपोर्ट पर इलाहाबाद की प्रथम नागरिक मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने देश के प्रथम नागरिक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को  नगर की चाबी सौंपी। एयरपोर्ट पर उनके साथ उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या भी थे। राष्ट्रपति के साथ ही गवर्नर राम नाईक भी लखनऊ से इलाहाबाद पहुंचे।

सर्किट हाउस में विश्राम के बाद राष्ट्रपति कंपनी गार्डेन पहुंचे। आजाद पार्क के गेट पर ही उनकी गाड़ी रुकी। इसके बाद वह चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा तक पैदल ही गए। उनके साथ राज्यपाल राम नाईक, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या तथा स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह भी थे। 

आजाद पार्क के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मोती लाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआइटी) के 14वें दीक्षांत समारोह में शामिल होने रवाना हो गए। राष्ट्रपति के आगमन को लेकर शहर और एमएनएनआइटी में तैयारी पूरी कर ली गई है। 

 

एमएनएनआईटी के दीक्षांत समारोह में मेधावियों को डिग्री बांटेंगे। राष्ट्रपति यहां करीब एक घंटे तक रहेंगे व मेधावियों को सम्मानित करेंगे। इस अवसर पर 875 बीटेक, 337 एमटेक, 90 एमसीए, 38 एमबीए, 16 एमएससी, 7 एमएसडब्ल्यू, व पीएचडी के 78 शोधकर्ताओं को डिग्री प्रदान की जाएगी।

इसके बाद उनका काफिला सर्किट हाउस के लिए रवाना हो जाएगा। उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व राज्यपाल रामनाईक भी मौजूद रहेंगे। राष्ट्रपति सर्किट हाउस में ही राज्यपाल रामनाईक के साथ डिनर कर रात्रि विश्राम करेंगे।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद कल दस बजे हाईकोर्ट के मैदान में 35 एकड़ में झलवा देवघाट में बनने जा रहे न्याय ग्राम के नाम से बनने वाली टाउनशिप की आधारशिला रखेंगे। राष्ट्रपति के कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक के साथ ही प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस आरके अग्रवाल और जस्टिस अशोक भूषण भी मौजूद रहेंगे। राष्ट्रपति हाईकोर्ट ग्राउण्ड से ही न्याय ग्राम टाउनशिप का रिमोट से शिलान्यास करेंगे।

इलाहाबाद हाईकोर्ट के डेढ़ सौ वर्ष के स्वर्णिम इतिहास में कल एक और बड़ा अध्याय जुड़ेगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद हाईकोर्ट परिसर से न्याय ग्राम का शिलान्यास करेंगे। देवघाट झलवा में 35 एकड़ जमीन पर प्रस्तावित यह न्याय ग्राम में सबसे अहम न्यायिक अकादमी होगी। 

इलाहाबाद हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति तरुण अग्रवाल ने बताया कि राष्ट्रपति 16 दिसंबर सुबह ठीक 10 बजे हाईकोर्ट पहुंच जाएंगे। सुरक्षात्मक कारणों से उन्हें न्याय ग्राम के प्रस्तावित स्थल पर नहीं ले जाया जा रहा है। हाईकोर्ट के क्रिकेट मैदान में ही बनाए जा रहे पांडाल से शिलान्यास करेंगे। उधर, न्याय ग्राम में भूमि पूजन चलता रहेगा जिसका लाइव प्रसारण हाईकोर्ट परिसर में समारोह स्थल पर होगा। इस भूमि पूजन में पंडित और मौलवी भी शामिल रहेंगे। 

इससे पहले राष्ट्रपति कोविंद हाईकोर्ट के मार्बल हाल में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे। इसके बाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश सहित अन्य सभी न्यायाधीश गण से मुलाकात करेंगे।  इस समारोह में राज्यपाल रामनाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल पंडित केशरी नाथ त्रिपाठी, सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति आर के अग्रवाल, न्यायमूर्ति अशोक भूषण के अलावा वर्तमान और सेवानिवृत्त हो चुके कई न्यायाधीश भी रहेंगे। 

डेढ़ सौ वर्ष पुराने इलाहाबाद हाईकोर्ट के विस्तार के लिए न्याय ग्राम की स्थापना हो रही है। इसके लिए राज्य सरकार ने भी 39510.56 लाख रुपये स्वीकृत किए हैं। न्याय ग्राम में एक ज्यूडीशियल एकेडमी के साथ ही कई छोटे कांफ्रेंस हाल, 1500 लोगों के बैठने की क्षमता का ऑडीटोरियम और लाइब्रेरी का निर्माण होगा। जिसमें प्रदेश के 3000 से ज्यादा न्यायिक अधिकारियों के ट्रेनिंग और रिफ्रेशर कोर्स संचालित करने के साथ ही उन्हें कानूनों में बदलावों और हाईकोर्ट के फैसलों की जानकारी भी दी जायेगी।

इलाहबाद हाईकोर्ट की स्थापना डेढ़ सौ साल पहले हुई थी और उस समय हाईकोर्ट में जज के छह पद स्वीकृत थे। आज इनके 160 स्वीकृत पदों के सापेक्ष 109 जज कार्यरत हैं। हाईकोर्ट में 64 कोर्ट बैठ रही है। न्याय ग्राम के दूसरे चरण में जजों और कर्मचारियों के लिए आवासीय परिसर का भी निर्माण झलवा में कराया जायेगा।

16 दिसम्बर को सुबह आठ बजे राष्ट्रपति जायेंगे संगम

8.30 बजे से 8.45 बजे लेटे हनुमान मंदिर में करेंगे दर्शन।

9.55 बजे हनुमान मंदिर से हाईकोर्ट होंगे रवाना।

10.00 बजे से 11.00 बजे हाईकोर्ट में न्यायग्राम टाउनशिप के शिलान्यास कार्यक्रम में करेंगे शिरकत।

11.05 बजे हाईकोर्ट से बमरौली एयरपोर्ट के लिए राष्ट्रपति होंगे रवाना।

11.30 बजे राष्ट्रपति बमरौली से दिल्ली होंगे रवाना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.