जानिए क्या है प्रयागराज के डेवलपमेंट की योजना

-ट्विन टावर, सुपर स्पेशिएलिटी हास्पिटल, माल का भी होगा निर्माण

-बस अड्डा, प्राइवेट टैक्सी सेंटर भी होंगे, लाइट मेट्रो का होगा विस्तार

-08 टाउनशिप और इतनी ही छोटी- बड़ी कालोनियां बसाई जाएंगी

-01 लाख घर बनाने की है योजना, ग्रीन बेल्ट संग स्टेडियम व पार्क भी

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। संगम नगरी में नया प्रयागराज बसाने की कवायद तेज हो गई है। रिंग रोड के दोनों ओर आउटर और इनर साइड में आठ सैटेलाइट टाउनशिप तथा स्मार्ट आवासीय कालोनियों को बसाने की योजना है। अब इसके लिए मास्टर प्लान बनाने तथा लैंडयूज तय करने की प्रक्रिया शुरू होगी। इसके लिए कंसल्टेंट की भी मदद ली जाएगी। पिछले हफ्ते उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने इसके लिए मंडलायुक्त, डीएम, पीडीए उपाध्यक्ष समेत अन्य अफसरों के साथ बैठक की थी। अब डीएम के निर्देश पर परियोजना के लिए जमीन अधिग्रहण से लेकर टाउनशिप बसाने तक के लिए प्रक्रिया तेज हो गई है।

प्रयागराज शहर के विस्तार के लिए नियोजित विकास की सरकार की यह दीर्घकालीन बड़ी योजना है। रिंग रोड के दोनों तरफ बसने वाली सभी टाउनशिप में वाणिज्यिक और संस्थागत उपयोग सहित सभी आधुनिक बुनियादी सुविधाएं मिलेंगी। ये टाउनशिप शहर के विस्तार की जरूरतों को पूरा करेंगी। इन टाउनशिप को आपस में जोडऩे के लिए माडल पथ भी बनाए जाएंगे। हर टाउनशिप में माल, ट्विन टावर, कालेज, मिनी स्टेडियम, अस्पताल भी होंगे। इन टाउनशिप में व्यक्तिगत आवास भूखंडों संग अपार्टमेंट भी बनेंगे। अस्थायी और प्रवासी आबादी की जरूरतों को पूरा करने के लिए किफायती रेंटल हाउसिंग कांप्लेक्स बनेंगे। इसके लिए प्रयागराज विकास प्राधिकरण और उप्र आवास विकास परिषद को जिम्मेदारी दी जाएगी। रिंग रोड से आवागमन में सुविधा तो होगी ही, लोगों को आजीविका के अवसर भी मिलेंगे।

80 गांवों से होकर गुजरेगी रिंग रोड

जिले की चार तहसीलों के 80 गांवों से होकर यह रिंग रोड गुजरेगी। इसके लिए गंगा पर दो तथा यमुना पर एक नया पुल बनेगा। लगभग 30 किमी हाईवे को रिंग रोड में मिलाया जाएगा। रिंग रोड कुल 98 किमी लंबी होगी।

डीएम का है कहना

रिंग रोड के निर्माण तथा उसके आसपास टाउनशिप बसाने की योजना के लिए प्रक्रिया तेज कर दी गई है। मास्टर प्लान बनाकर लैैंडयूज तय कराया जा रहा है। शासन के निर्देश पर जल्द ही इसका काम भी शुरू कराया जाएगा।

संजय कुमार खत्री, डीएम

Edited By: Ankur Tripathi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट