Move to Jagran APP

प्रयागराज नगर निगम निकाय चुनाव की आहट, 20 वार्डों का परिसीमन तो हो गया, अब होगी वार्ड आरक्षण प्रकिया

प्रयागराज नगर निगम की सीमा का विस्‍तार होने के बाद नए सिरे से वार्डों का गठन किए जाने की सूचना जुलाई में नगर निगम की ओर से प्रकाशित की गई थी। वार्डों में किए गए फेरबदल को लेकर आपत्तियां मांगी गई थी। अलग-अलग वार्डों से 190 आपत्ति आई थी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 27 Sep 2022 12:19 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 12:19 PM (IST)
प्रयागराज नगर निगम निकाय चुनाव की आहट, 20 वार्डों का परिसीमन तो हो गया, अब होगी वार्ड आरक्षण प्रकिया
प्रयागराज नगर निगम सीमा में विस्‍तारित 20 वार्डों का एक पखवाड़े में निर्धारण होगा।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज में नगर निकाय चुनाव की आहट शुरू हो गई है। इसके तहत कुछ ऐसे कार्य तेजी से हो रहे हैं, जो चुनाव से जुड़े हैं। वार्डों के परिसीमन जारी होने से नगर निगम की ओर से वार्डों के आरक्षण की कवायद तेज हो जाएगी। 15 से 20 दिनों के भीतर विशेष टीम लगाकर वार्डों का निर्धारण किया जाएगा। चुनाव को लेकर वार्डों का परिसीमन जारी होने से चहल कदमी बढ़ गई है।

loksabha election banner

20 वार्डों के परिसीमन की अंतिम सूची जारी : प्रयागराज निकाय चुनाव को लेकर तैयारी तेज हो गई है। सोमवार को वार्ड के परिसीमन की अंतिम सूची जारी कर दी गई। प्रयागराज में 20 वार्डों के आंशिक संशोधन के साथ परिसीमन जारी किया गया है। एक माह पहले वार्डों के गठन को लेकर आपत्तियां मांगी गई थी।

प्रयागराज में 80 नहीं अब 100 वार्ड हैं : उल्‍लेखनीय है कि प्रयागराज में शहरी सीमा का विस्तार होने के बाद 97 ग्राम सभाओं को नगर निगम में शामिल किया गया। इसके साथ ही अब शहर के वार्डो की संख्या 80 के बजाए 100 हो गई है।

परिसीमन की अंतिम सूचना वार्डवार जारी : नए सिरे से वार्डों का गठन किए जाने की सूचना जुलाई में नगर निगम की ओर से प्रकाशित की गई थी। वार्डों में किए गए फेरबदल को लेकर आपत्तियां मांगी गई थी। अलग-अलग वार्डों से 190 आपत्ति आई थी। जांच का सभी आपत्तियों का निस्तारण करने के बाद शासन के पार रिपोर्ट 20 सितंबर के आसपास भेजी गई। उसके बाद 26 सितंबर को परिसीमन की अंतिम सूचना वार्डवार जारी कर दी गई। इन वार्डों की चौहद्दी निर्धारित करने के बाद सूचना जारी हुई।

क्‍या कहते हैं नगर निगम के अधिकारी : नगर निगम के चीफ इंजीनियर सतीश कुमार के अनुसार राजरूपपुर, ओम प्रकाश सभासद नगर, चकिया, मालवीय नगर, चौक गंगा दास नगर, नई बस्ती, मलाकराज, टैगोर टाउन,पुराना कटरा, नया कटरा, लवायन, मोवइया, अरैल, झूंसी, कोहना, हवेलिया वार्डों में आंशिक संशोधन के साथ परिसीमन जारी किया गया है। उन्‍होंने बताया कि किसी भी समय चुनाव की तिथि शासन की ओर से निर्धारित की जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.