Move to Jagran APP

प्रतापगढ़ में 555 ग्राम पंचायतों के प्राथमिक विद्यालयों को इंटरनेट की सौगात

शासन ने यह कार्य 31 मार्च 2021 तक पूरा करने को कहा है। शासन की सख्ती के बाद दूर संचार निगम ग्राम पंचायतवार विद्यालयों की सूची मंगाया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 10 Aug 2020 06:52 PM (IST)Updated: Mon, 10 Aug 2020 06:52 PM (IST)
प्रतापगढ़ में 555 ग्राम पंचायतों के प्राथमिक विद्यालयों को इंटरनेट की सौगात
प्रतापगढ़ में 555 ग्राम पंचायतों के प्राथमिक विद्यालयों को इंटरनेट की सौगात

प्रयागराज, जेएनएन। पडोसी जनपद प्रतापगढ़ में ग्राम पंचायतों के पंचायत भवन ही नहीं बल्कि प्राथमिक विद्यालयों को भी इंटरनेट से जोडऩे की तैयारी चल रही है। शासन के इस प्रयोग से एक ओर जहां विद्यालय में पढऩे वाले हाईटेक बन सकेंगे, वहीं दूसरी ओर ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था शुरू हो सकेगी। शासन के इस प्रयोग से बच्चों का भविष्य संवरेगा।

loksabha election banner

ग्राम पंचायतों के विदयालयों को जल्‍द इंटरनेट से जोडने की कवायद

जिले में 17 ब्लाक हैं। इसके अंतर्गत कुल 1241 ग्राम पंचायतें हैं। सात ब्लाक यानि बिहार, मंगरौरा, मानधाता, सदर, संडवा चंद्रिका, सांगीपुर व आसपुर देवसरा ब्लाक की 555 ग्राम पंचायतों के प्राथमिक विद्यालयों को हाईस्पीड इंटरनेट से जोडऩे की कवायद चल रही है। शासन ने यह कार्य 31 मार्च 2021 तक पूरा करने को कहा है। शासन की सख्ती के बाद दूर संचार निगम ग्राम पंचायतवार विद्यालयों की सूची मंगाया है। इसके अलावा निगम के कर्मी भी जाकर स्थलीय निरीक्षण करके कार्ययोजना तैयार कर रहे हैं। शासन का मकसद है कि ग्राम पंचायतों के विद्यालय जल्द इंटरनेट से जुड़ें ताकि बच्चों को इंटरनेट के जरिए तमाम जानकारियां शिक्षक के माध्यम से मिले। इसके लिए दूरसंचार विभाग द्वारा इन गांवों में आप्टिकल फाइबर केबल बिछाने का काम शुरू करने जा रहा है। जिला प्रबंधक (दूर संचार निगम) राघवेंद्र कुमार ने बताया कि पहले फेज में 10 ब्लाकों की ग्राम पंचायतों के प्राथमिक विद्यालयों को इंटरनेट से जोड़ा जा चुका है। बाकी के बचे विद्यालयों को नेट से जोडऩे की कवायद चल रही है। कुछ गांवों को यह सुविधा दी जा चुकी है।

इन ब्लाकों को किया गया है शामिल

जिले के बिहार ब्लाक के अंतर्गत कुल 81 ग्राम पंचायतें हैं। इसके अलावा मंगरौरा में 68, मानधाता में 101, सदर में 80, संडवा चंद्रिका में 70, सांगीपुर में 75 व आसपुर देवसरा में 84 सहित कुल 555 ग्राम पंचायतों के विद्यालयों को हाईटेक बनाने की योजना चल रही है।

10 ब्लाक में कार्य हो चुका है पूरा

कुंडा, कालाकांकर, पट्टी, गौरा, शिवगढ़, बाबागंज, बाबा बेलखरनाथ धाम सहित 10 ब्लाकों की करीब एक हजार से अधिक ग्राम पंचायतों के विद्यालयों को पहले से ही इंटरनेट से जोड़ा जा चुका है। कोरोना के चलते विद्यालय बंद पड़े हैं। यहीं वजह है कि अभी यहां पर ऑनलाइन पढ़ाई शुरू नहीं हो सकी। शासन की यह योजना बच्चों के लिए कारगर साबित होगी।

निगम के अफसर कर रहे मॉनीटरिंग

विद्यालयों को इंटरनेट से जोडऩे का कार्य तेजी से चल रहा है। निगम के अफसर इसकी प्रतिदिन समीक्षा भी कर रहे हैं। इसके अलावा मंडलीय टीम भी इसकी मॉनीटरिंग कर रही है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.