प्रयागराज, जेएनएन। मौसम अब बदल गया है। झमाझम बारिश के बाद भीषण गर्मी व उमस झेल रहे लोगों को राहत मिली। आसमान में अभी भी बादल छाए हैं, जो बारिश की उम्‍मीद को बरकरार रखे हैं। मौसम विभाग ने भी 27 मई तक बारिश का पूर्वानुमान जताया है। फिलहाल मौसम सुहाना हो गया है, ठंडी हवा राहत दे रही है और कूलर व पंखे की हवा का एहसास हो रहा है। अगले कुछ दिनों तक मौसम के बारे में आइए जानें।

भीषण गर्मी से मिली राहत : सोमवार की सुबह से रात तक कई बार मौसम में बदलाव देखने को मिला। सुबह आसमान में बादल थे दोपहर में तेज उमस के साथ गर्मी और फिर शाम को आंधी के बाद छाए बादलों ने बारिश की। रात में भी बारिश होने से गर्मी काफूर हो गई। रात में कूलर की हवा एसी जैसी लग रही थी।

तापमान पर एक नजर डालें : सोमवार को अधिकतम तापमान 40.3 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री कम था। वहीं न्यूनतम तापमान 26.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। आज मंगलवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस और न्‍यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस रहने की मौसम विभाग ने संभावना जताई है। वहीं 25 मई को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस और न्‍यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्‍मीद है।

अगले कुछ दिन गर्मी से मिलेगी राहत : बारिश से प्रयागराज का मौसम पहाड़ों जैसा सुहाना हो गया। मौसम विज्ञान विभाग का पूर्वानुमान है कि राहत भरा यह मौसम 27 मई तक बने रहने की उम्‍मीद है। मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान 37 डिग्री पहुंचने का अनुमान है।

आंधी और बारिश से बिजली व्‍यवस्‍था चरमराई : आंधी और बारिश के कारण प्रयागराज की बिजली आपूर्ति भी प्रभावित हुई। तेज आंधी में कई जगह पेड़ की डाल तारों पर गिरी जिससे बिजली गुल रही। इससे शहर के अधिकांश इलाकों में बिजली समस्‍या उत्‍पन्‍न हो गई। यह हाल टैगोर टाउन, मेंहदौरी, कालिंदीपुरम, कीडगंज, बैरहना, मधवापुर, ट्रांसपोर्ट नगर, हरवारा, नीमसराय, झलवा, आजाद नगर, साउथ मलाका, बलुआघाट, करैलाबाग, जीटीबी नगर, मस्तान मार्केट, अल्लापुर, दारागंज, स्टेनली रोड, बेली गांव, राजापुर समेत अन्‍य इलाकों में रहा। बिजली कर्मी भी फाल्‍ट दूर करने में परेशान रहे। कई इलाकाें में रात भर बिजली की आवाजाही लगी रही। कई इलाकों में बिजली नहीं आई।

Edited By: Brijesh Srivastava