Move to Jagran APP

Prayagraj Weather Forecast : निसर्ग तूफान से प्रयागराज में बारिश, कुछ दिन तक ऐसे ही रहेगा मौसम

महाराष्ट्र में आए निसर्ग तूफान के असर से प्रयागराज व आसपास के जिलों में गुरुवार शाम से रुक-रुक बारिश हो रही है। इससे तापमान में गिरावट हुई और लोगों को गर्मी व उमस से राहत मिली है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 05 Jun 2020 12:59 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jun 2020 03:16 PM (IST)
Prayagraj Weather Forecast : निसर्ग तूफान से प्रयागराज में बारिश, कुछ दिन तक ऐसे ही रहेगा मौसम
Prayagraj Weather Forecast : निसर्ग तूफान से प्रयागराज में बारिश, कुछ दिन तक ऐसे ही रहेगा मौसम

प्रयागराज, जेएनएन। फिलहाल मौसम ने शहरवासियों को उमस भरी गर्मी से राहत दे दी है। गुरुवार की रात से शुरू हुआ बारिश का क्रम शुक्रवार की दोपहर बाद तक जारी रहा। हां यह अलग बात रही कि रुक-रुककर हो रही बारिश ने मौसम खुशनुमा कर दिया है। सड़कों पर आवाजाही कम ही है।

loksabha election banner

मौसम का मिजाज से लोग हैरान

मौसम का मिजाज वाकई लोगों की समझ से परे है। जून में सावन के महीने की तरह बारिश हो रही है। आसमान में घने बादलों से हो रही रिमझिम बारिश से हल्‍की ठंड का भी एहसास होने लगा है। अभी परसों तक तेज धूप ने लोगों को परेशान कर रखा था। वहीं कल यानी गुरुवार को दिन भर बादल और धूप की लुकाछिपी चली। रात में शुरू हुई बारिश का क्रम सुबह देर तक नहीं रुका। शुक्रवार की सुबह 11 बजे तक रिमझिम बारिश रुक-रुककर होती रही। इससे जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली वहीं शहर के कई जगह जलभराव भी हुआ।

निसर्ग तूफान के असर से प्रयागराज व आसपास बारिश

महाराष्ट्र में आए निसर्ग तूफान के असर से प्रयागराज व आसपास के जिलों में गुरुवार शाम से रुक-रुक बारिश हो रही है। इससे तापमान में गिरावट हुई और लोगों को गर्मी व उमस से राहत मिली है। हालांकि जनजीवन भी अस्त-व्यस्त हो गया है।  जगह-जगह जलभराव हो गया है। दूसरी ओर किसानों को हल्की बारिश से राहत मिली है। धान की नर्सरी डालने का क्रम तेज हो गया है। मौसम विज्ञानी ने बताया कि दो तीन दिन ऐसा ही मौसम रहेगा।

तापमान में भी आई गिरावट, गर्मी से राहत

ठंडी हवा और बूंदाबादी के साथ गुरुवार सुबह बदले मौसम ने लोगों को गर्मी से काफी राहत दी। तापमान में भी इससे गिरावट हुई। गुरुवार को अधिकतम तापमान 30.3 और न्यूनतम 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन भर और शाम को भी मौसम खुशनुमा ही रहा। रात के समय आसमान में बादल गरजे और मामूली बारिश हुई। मौसम विशेषज्ञ की राय है कि यह खुशनुमा मौसम ज्यादा दिन टिक गया तो मानसून कमजोर पड़ जाएगा। इसलिए एक दो दिनों बाद गर्मी का वापस लौटना जरूरी है।  

गुरुवार को गर्मी से लोग परेशान थे

इस सप्ताह मौसम पल-पल बदल रहा है। कभी भीषण गर्मी, तेज धूप तो कभी तन-मन को स्पर्श कर निकलती ठंडी हवा लोगों को राहत पहुंचा रही है। गुरुवार को भी मौसम सुबह-सुबह अचानक से बदला। करीब नौ बजे हल्की बूंदाबादी हुई। दोपहर में भी कहीं कहीं आसमान से पानी की बूंदें टपकीं। इससे मौसम खुशनुमा रहा। मौसम के इस बदलाव पर विशेषज्ञों की राय, आम लोगों के राहत महसूस करने से थोड़ी जुदा है।

बोले, इविवि के भूगोल विभाग के प्रोफेसर

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के भूगोल विभाग के प्रोफेसर अनुपम पांडेय कहते हैं कि चक्रवात के चलते प्रयागराज व इसके आसपास मौसम कुछ सुहाना जरूर हुआ है। इसके एक दो दिन रहने की संभावना है। इसके बाद गर्मी फिर अपने कड़क अंदाज में आने के आसार हैं। कहा कि यह खुशनुमा मौसम जितनी जल्दी जाए और निम्न दाब का क्षेत्र पूरी ताकत से बने उतना ही अच्छा मानसून आएगा। हालांकि मानसून अभी केरल के तट पर भी नहीं पहुंचा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.