प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज के दो बस अड्डे का स्‍वरूप बदलने की तैयारी है। सिविल लाइंस और जीरो रोड बस अड्डे पर यात्री सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। इन बस अड्डों को हाईटेक किया जाएगा। इसके तहत यहां मल्‍टीलेवल पार्किंग की सुविधा होगी ताकि वाहनों को खड़ा करने में परेशानी न हो। इसके अलावा अत्‍याधुनिक कंट्रोल रूम और वीआइपी लाउंज आदि सुविधाएं भी होंगी।

बस अड्डों पर क्या होगी यात्री सुविधाएं

- मल्टीलेवल व अंडर ग्राउंड पार्किंग

- अत्याधुनिक कंट्रोल रूम

- वीआइपी लाउंज

-आधुनिक प्लेटफार्म

- वातानुकूलित बुकिंग कार्यालय

- दिव्यांग फ्रेंडली टिकट काउंटर व बिल्डिंग

- वीआइपी प्रतीक्षालय, क्लाक रूम

- शापिंग माल, शोरूम व दुकानें

- एक होटल कम रेस्टोरेंट की व्यवस्था

-यात्रियों के लिए फ्री वाईफाई सुविधा

-बसों की आनलाइन लोकेशन देखने के लिए बड़ी स्क्रीन

- बसों की उपलब्धता के लिए डिजिटल बोर्ड

- सौर ऊर्जा के सोलर पैनल सेटअप।

एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित होंगे बस अड्डे : रोडवेज बस अड्डे को एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित करने की योजना है। सिविल लाइंस और जीरो रोड बस अड्डे को पीपीपी माडल पर विकसित करने के लिए शासन ने मंजूरी दे दी है। स्थानीय अधिकारियों ने बस अड्डे का निरीक्षण किया और फाइनल डिजाइन के लिए मंत्रणा शुरू कर दी है।

परिवहन निगम ने बस अड्डों के विकास का भेजा था प्रपोजल : परिवहन निगम ने इन दाेनों बस अड्डों को विकसित करने के लिए अपने ओर से प्रपोजल पूर्व में ही भेज दिया था और पूरी प्रक्रिया शासनादेश के इंतजार में थी। प्राथमिक रणनीति में निजी सार्वजनिक सहभागिता पद्धति के जरिए महाकुंभ से पहले बस अड्डे के विकास की तैयारी की जा रही है।

दोनों बस अड्डे जिले का पहले माडल बस अड्डा बनेंगे : इन दोनों बस अड्डे का माडल इस तरह होगा कि आगे भविष्य में भी यहां आवश्यकतानुसार बदलाव होता रहेगा। महाकुंभ से पहले इन दोनों बस अड्डों को जिले का पहला माडल बस अड्डा बना दिया जाएगा। इससे सड़क पर बसों के खड़े हो जाने और जाम की स्थिति उत्पन्न होने जैसी समस्या भी खत्म हो जाएगी।

रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक बोले : यूपी रोडवेज के प्रयागराज क्षेत्रीय प्रबंधक एमके त्रिवेदी ने बताया कि पीपीपी के जरिए जीरो रोड और सिविल लाइंस बस अड्डे का विकास होना है। यहां से सारी प्रक्रिया पूरी हो चुकी हैं। अब शासन से जो निर्देश आएगा वैसा आगे कार्य होगा। इससे यात्री सुविधाएं सर्वोच्च स्तर पर होगी।

Edited By: Brijesh Srivastava

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट