Move to Jagran APP

Prayagraj School Reopen : सात महीने बाद खुले स्कूलों में कम रही उपस्थिति, मास्क लगाकर कक्षाओं में बैठे विद्यार्थी

Prayagraj School Reopen नवीं से 12वीं तक के खुले स्‍कूलों में पहले दिन छात्र-छात्राओं की संख्या बहुत कम ही रही। कई स्कूलों में दहाई के अंक तक भी विद्यार्थी नहीं पहुंचे। कुछ जगहों पर अभिभावकों की तरफ से सहमति पत्र न लाने पर विद्यार्थियों को वापस भी कर दिया गया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 12:08 PM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 12:08 PM (IST)
Prayagraj School Reopen : सात महीने बाद खुले स्कूलों में कम रही उपस्थिति, मास्क लगाकर कक्षाओं में बैठे विद्यार्थी
प्रयागराज के स्‍कूलों में पहले दिन छात्र और छात्राओं की उपस्थिति कम रही।

प्रयागराज, जेएनएन। Prayagraj School Reopen कक्षा नौ से 12वीं तक के सभी शैक्षिक बोर्ड के स्कूल सोमवार से खुल गए हैं। सात महीने बाद विद्यार्थी मास्क व सैनिटाइजर के साथ पढ़ाई करने के लिए विद्यालय पहुंचे। हालांकि कोविड-19 गाइडलाइन का पालन भी किया गया। इस दौरान उन्हें दूर दूर बैठाया गया। इससे पहले सभी की थर्मल स्कैनिंग गेट पर की गई। जिन विद्यार्थियों के पास मास्क नहीं था, उन्हें स्कूल की तरफ से दिया गया।

loksabha election banner

जीआइसी में अनुमति पत्र पर जोर

स्‍कूल तो आज से खुल गए लेकिन छात्र-छात्राओं की संख्या बहुत कम रही। कई स्कूलों में तो दहाई के अंक तक भी विद्यार्थी नहीं पहुंचे। कुछ जगहों पर अभिभावकों की तरफ से सहमति पत्र न लाने पर विद्यार्थियों को वापस भी कर दिया गया। इलाहाबाद इंटर कालेज के प्रधानाचार्य एसपी तिवारी ने बताया कि पहले दिन पहली पाली में नवीं और 10वीं के बहुत कम संख्या में विद्यार्थी आए। जिन बच्चों के पास अभिभावक के अनुमति पत्र नहीं थे, उन्हेंं कापी में अनुमति पत्र का मसौदा लिखा दिया गया। उसी पर अगले दिन हस्ताक्षर लेकर आने को कहा गया है।

जीजीआइसी में कम छात्राएं पहुंचीं

जीजीआइसी की प्रधानाचार्य इंदू सिंह ने बताया कि बहुत कम छात्राएं पहली मीटिंग में आईं लेकिन उनकी कक्षाएं शुरू कर दी गई हैं। समय सारिणी बनाकर अध्यापन कार्य कराया जा रहा है। इसी तरह शिवचरणदास कन्हैया लाल इंटर कॉलेज, भारत स्काउट एंड गाइट इंटर कॉलेज, सीएवी, जीआइसी व केपी इंटर कॉलेज में भी कक्षाएं शुरू हो गईं। कई कान्वेंट स्कूलों में छमाही परीक्षाएं चलने के कारण कक्षाएं नहीं शुरू हुईं। उनमेंं दशहरा के बाद कक्षाएं शुरू होंगी।

स्‍कूलों में पहले ही की गई थी तैयारी

सामवार से स्‍कूल-कॉलेज खुलेंगे, इसके लिए प्रबंधन ने पहले ही तैयारी कर रखी थी। कोविड19 के चलते सभी स्‍कूलों में बच्‍चों के पहुंचने से पहले सैनिटाइजेशन और साफ-सफाई भी की गई थी। वहीं स्‍कूल पहुंचने वाले बच्‍चों को भी कोविड गाइडलाइन के तहत ही अंदर जाने दिया गया। उनके हाथों को सैनिटाइजर से धुलवाने आदि की व्‍यवस्‍था की गई थी। इसी क्रम में बृज बिहारी सहाय इंटर कॉलेज में फिजिकल डिस्टेंसिग के साथ क्लास में विद्यार्थियों ने पढ़ाई की। वहीं भारत स्काउट गाइड इंटर कॉलेज समेत अन्‍य स्कूलों में प्रवेश से पहले थर्मल स्क्रीनिंग की गई।

प्रतापगढ़ में भी स्कूल में बच्चों की संख्या रही कम

प्रतापगढ़ में लाकडाउन के बाद सोमवार को खुले नौ से 12 तक के बच्चे स्‍कूल पहुंचे। हालांकि पहले दिन छात्रों संख्‍या कम ही रही। राम प्रताप मिश्र पब्लिक इंटर कालेज उमरी में नौ से बारह तक 640 बच्चे पंजीकृत हैं। इनमें से महज 165 अभिभावकों ने अपने बच्चों को स्कूल जाने की सहमति दी है। सोमवार को स्कूल खुलने पर प्रथम पाली में महज 22 बच्चे ही सुबह दस बजे तक स्कूल पहुंचे थे। पंडित जवाहरलाल नेहरू  इंटरमीडिएट कॉलेज जगेशरगंज विद्यालय में कक्षा 9 और 10 के छात्र कम संख्या में स्कूल पहुंचे। विद्यालय में  9से 12तक 457 बच्चे हैं जिसमें अभी तक 40 अभिभावकों ने अपने बच्चों को स्कूल जाने की सहमति जताई है। सोमवार को स्कूल खुलने पर प्रथम पाली में 9 बच्चे ही सुबह 10:30 बजे तक स्कूल पहुंचे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.