Move to Jagran APP

Eid-Ul-Azha : बकरीद पर घरों में पढ़ी गई नमाज, प्रयागराज में कोरोना वायरस के खात्मे को मांगी दुआ

Eid-Ul-Azha कोरोना महामारी के चलते इस बार लोगों ने अपने घरों में ही बकरीद की नमाज अदा की और कुर्बानी दी। पुलिस व प्रशासन नमाज के दौरान सक्रिय रहा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 01 Aug 2020 01:25 PM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2020 01:32 PM (IST)
Eid-Ul-Azha : बकरीद पर घरों में पढ़ी गई नमाज, प्रयागराज में कोरोना वायरस के खात्मे को मांगी दुआ
Eid-Ul-Azha : बकरीद पर घरों में पढ़ी गई नमाज, प्रयागराज में कोरोना वायरस के खात्मे को मांगी दुआ

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण काल में ईद उल अजहा (बकरीद) का त्योहार सादगी के साथ मनाया जा रहा है। संगम नगरी प्रयागराज में लोगों ने ईद की नमाज घरों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ही अदा की। प्रमुख मस्जिदों में मस्जिद इंतजामिया कमेटियों के लोग ही नमाज अदा कर सके। सभी ने कोरोना वायरस के खात्मे के लिए दुआ मांगी। सुरक्षा के मद्देनजर मस्जिदों के बाहर पुलिस फोर्स तैनात है।

prime article banner

मस्जिदों में नहीं हुई सामूहिक नमाज

कोरोना महामारी के चलते इस बार लोगों ने अपने घरों में ही बकरीद की नमाज अदा की और कुर्बानी दी।सज्जादा नशीन खानकाह हलीमिया डॉ. शमीम अहमद गौहर ने लोगों से पहले ही अपील की थी कि सरकार की गाइडलाइन को देखते हुए बकरीद सादगी से मनाएं। फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करें, अनावश्यक कहीं भीड़ न एकत्रित होने दें। उन्होंने कहा कि बकरीद सच्चाई की राह में अपना सबकुछ कुर्बान कर देने का संदेश देती है। घरों में नमाज़ अदा करने वालो में हसीब अहमद, अफसर महमूद, मौलाना समीउल्लाह, शकील अहमद, इमरान अंसारी, फरहान अजमल, रईस अहमद आदि लोग शामिल थे।

रात भर हुई बकरे खरीदारी

शहर के हटिया बाजार, करेली, चौक, अटाला, रसूलपुर, अकबरपुर व चकिया सहित अन्य मुस्लिम बाहुल्य इलाके में शुक्रवार देर रात तक बकरे की खरीदारी होती रही। कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए अधिकांश लोग बकरे के मुंह में मास्क भी लगाए देखे गए, जो आकर्षण का केंद्र बना रहा। दुकानों पर कपड़े, सेवईं, खोआ, मसाले, मिठाइयां आदि खरीदने में जुटे रहे।

पुराने शहर में पुलिस और आरएएफ ने किया रूट मार्च

बकरीद और रक्षाबंधन को लेकर पुलिस और आरएएफ के जवान लगातार पुराने शहर में रूट मार्च कर रहे हैं। लोगों से शांतिपूर्वक त्योहारों को मनाने की अपील की जा रही है। साथ ही कोरोना संक्रमण को लेकर पर्वों पर बाजारों में भीड़ न लगाने की भी बात कही जा रही है। उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर चेताया जा रहा है। शुक्रवार को शाहगंज, करेली, नूरूल्ला रोड, चकिया, अतरसुइया, मीरापुर, अटाला, खुल्दाबाद, कोतवाली, चौक आदि क्षेत्रों में पुलिस और आरएएफ के जवानों ने रूट मार्च किया। इस दौरान आरएएफ 101 बटालियन के डिप्टी कमांडेंट प्रदीप कुमार, असिस्टेंट कमांडेंट देवेश कुमार, विक्रम प्रताप सिंह, अमित कुमार श्रीवास्तव के साथ ही शाहगंज, खुल्दाबाद, करेली और कोतवाली की पुलिस मौजूद रही।

कौशांबी के महगांव में ड्रोन की निगरानी, घरों में पढ़ी नमाज

कौशांबी के महगांव में बकरीद की नमाज के तहत प्रशासन सतर्क रहा। ड्रोन कैमरे से निगहबानी की गई। गांव की मस्जिदों और ईदगाहों पर प्रशासन की खास नजर रही। लोगों ने अपने घरों में नमाज अदा की। प्रसाशन ने पूरे गांव में ड्रोन कैमरे से नज़र रखी। इस मौके पर पुलिस भी तैनात रही। पूरामुफ्ती थाने के इंस्पेक्टर फोर्स के साथ सुबह से ही महगांव में डट गए थे। वहीं महगांव में तैनात एबीएसए मूरतगंज भी मौजूद रहे। काफिले के साथ एसपी व डीएम भी नमाज के दौरान वहां पहुंचे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.