प्रयागराज, जागरण संवाददाता। स्मार्ट सिटी योजना के तहत बनने वाला आडिटोरियम (बहुउद्देश्यीय भवन) अब पुलिस लाइन में बनाया जाएगा। एक हजार से अधिक सीटों की क्षमता वाले भवन का निर्माण 42 करोड़ रुपये से अधिक की लागत में किया जाएगा। भवन 10 हजार वर्गमीटर से अधिक क्षेत्रफल में फैला होगा। इसमें 6342 वर्गमीटर में पार्किंग स्थल होगी, जहां एक साथ पांच सौ से अधिक वाहन खड़े किए जा सकेंगे। वहीं, 2615 वर्गमीटर में भवन का निर्माण किया जाएगा।

पहले इवि परिसर में किया जाना था तैयार

आडिटोरियम का निर्माण इलाहाबाद विश्वविद्यालय के एनसीसी कार्यालय के बगल मैदान में प्रस्तावित था। लगभग दो वर्ष पहले आडिटोरियम के भवन निर्माण की प्रक्रिया शुरू हुई। मैदान की सफाई होने के बाद पीडीए ने निर्माण सामग्री पहुंचाना शुरू किया तो सेना ने निर्माण करने पर रोक लगा दी। सेना से एनओसी नहीं मिली। इसके चलते उसका स्थान बदला गया है। बहुउद्देशीय भवन का निर्माण प्रयागराज विकास प्राधिकरण कराएगा। इसकी डिजाइन तैयार हो चुकी है। इसमें आडिटोरियम हाल में दो से तीन कान्फ्रेंस हाल बनाए जाएंगे।

यह रहेगी इसकी खासियत

-आडिटोरियम परिसर के चारों ओर छायादार और शोभाकार पौधे लगाए जाएंगे

-पार्किंग स्थल के पास बागवानी तैयार की जाएगी, जिसमें एक दर्जन से अधिक औषधी वाले पौधे लगाए जाएंगे।

-वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का रहेगा प्रबंध

पीडीए के वीसी ने यह बताया

सेना से एनओसी मिलने में देर होने के कारण बहुउद्देशीय आडिटोरियम भवन का निर्माण पुलिस लाइन में किया जाएगा। निर्माण को 18 माह में पूरा कर लिया जाएगा।

अरविंद चौहान, उपाध्यक्ष, पीडीए

Edited By: Ankur Tripathi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट