प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना वायरस को हराना है तो देश के हर नागरिक को इसमें अपनी भूमिका निभानी होगी...जरूर निभानी होगी। इसके लिए हर स्तर पर हमें सतर्क रहना होगा। बचाव के तरीके अपनाकर ही हम कोरोना को हरा सकते हैं। ऐसे में वाहन चालकों से पुलिस व प्रशासन ने अपील की है कि बाइक से अकेले ही चलें तो कार की सवारी कर रहे हैं तो दूर-दूर बैठें। 

उन्हें भी नियमों का पालन करना होगा

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए 23 मार्च से 14 अप्रैल तक देश भर में पीएम नरेंद्र मोदी के लाकडाउन की घोषणा करने के बाद इसे लागू कर दिया गया है। इसका पालन कराने के लिए सड़कों पर जगह-जगह बैरियर लगा दिए गए हैं। लोगों से घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की जा रही है। न मानने वालों से सख्ती भी की जा रही है। गैर जरूरी कार्य से निकले लोगों को कई जगहों पर पुलिस ने वापस घर जाने को कहा। आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को ही घर से बाहर निकलने की अनुमति है। हालांकि उन्हें भी नियमों का पालन करना होगा। इनमें प्रमुख है सोशल डिस्टेंस बनाए रखना। 

मॉस्‍क लगाए हों तब भी एक बाइक पर दो लोग न हों सवार

हालांकि जागरूक लोग इसका पालन कर भी रहे हैं लेकिन कुछ लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं है अथवा वह अभी भी गंभीर नहीं हैं। उन्हें समझाने के लिए पुलिस है। सड़कों पर लगे बैरियर पर मौजूद पुलिस कर्मी इसकी जानकारी वाहन चालकों को दे रहे हैं। एक बाइक पर दो लोगों को सवार न होने की सलाह दे रहे हैं। भले ही दोनों ही मास्क क्यों न लगाए हों। कार में अगल-बगल न बैठने की सलाह दी जा रही है। यदि कार में एक से ज्यादा हैं तो आगे-पीछे बैठें जिससे कि दो व्यक्तियों के बीच में दूरी बनी रहेगी और संक्रमण फैलने का खतरा कम रहेगा।

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस