प्रयागराज, [विजय सक्सेना]। कौन नहीं चाहता कि उसका अपना घर हो, भले ही छोटा सा हो। प्रयागराज शहर वैसे भी नौकरी पेशा वालों का शहर माना जाता है। ऐसे में सुदूर से नौकरी करने वाले दशकों से यहां रहकर प्रयागराज शहर के वासी बनना चाहते हैं। जाहिर है यहां रहना है तो कब तक किराए के मकान में रहेंगे। उनकी ख्‍वाहिश रहती है कि खुद का घर हो। इसके लिए लोग एडीए से फ्लैट और जमीन प्राथमिकता से खरीदना चाहते हैं। वहीं अब इसे खरीदने में आपको अपनी जेब अधिक ढीली करनी होगी।

पीडीए ने आवासीय योजनाओं में जमीन व फ्लैट की कीमतें बढ़ा दी है

जिले में जमीन का सर्किल रेट बढऩे के बाद अब प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने भी अपनी आवासीय योजनाओं में जमीन, फ्लैट की कीमतें बढ़ा दी हैैं। पीडीए ने सड़कों की चौड़ाई के हिसाब से चार श्रेणी निर्धारित की हैैं। इसके तहत सर्किल रेट में 500 से 10 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर तक की बढ़ोतरी की गई है। अधिकारियों ने कई दिन की बैठक के बाद नई दरें निर्धारित कीं, जिसे पीडीए उपाध्यक्ष टीके शीबू ने हरी झंडी दे दी है। इसी के साथ नई कीमतें तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है।

सर्किल रेट बढऩे के बाद पीडीए ने भी दरों में इजाफा किया

डीएम की ओर से जिले के लिए सर्किल रेट की नई दरों की घोषणा 14 सितंबर को की गई थी। हर वर्ष सर्किल रेट बढऩे के बाद पीडीए भी अपनी योजनाओं में सम्पत्तियों की दरों में इजाफा करता है। इस बार इसमें काफी विलंब हो गया। सर्किल रेट की नई दरें निर्धारित न होने के कारण पीडीए में नामांतरण, रजिस्ट्री आदि का काम रुका हुआ था। शुक्रवार को उपाध्यक्ष की अनुमति मिलने के बाद शनिवार को नामांतरण, रजिस्ट्री समेत इससे जुड़े अन्य काम प्रारंभ हो गए।

कई योजनाओं में बेतहाशा हुई बढ़ोतरी

पीडीए की कई योजनाओं के सर्किल रेट में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है। काटजू बाग आवासीय योजना में पांच मीटर से अधिक और नौ मीटर तक चौड़ी सड़क पर सर्किल रेट प्रति वर्गमीटर सात हजार रुपये, नौ से अधिक व 18 मीटर तक चौड़ी सड़क पर नौ हजार तथा 18 मीटर से अधिक चौड़ी सड़क पर आठ हजार रुपये तक बढ़ाया गया है। इसी तरह नेवादा आवास योजना में पांच मीटर, पांच से नौ मीटर तथा 18 मीटर तक चौड़ी सडक पर सर्किल रेट की कीमत सीधे 10 हजार प्रति वर्गमीटर तक बढ़ाई गई है। वहीं नौ से अधिक व 18 मीटर से कम चौड़ी सड़क पर आठ हजार रुपये का इजाफा किया गया है। झूंसी स्थित प्रतिष्ठानपुरी आवास योजना में पांच मीटर से अधिक नौ मीटर तक चौड़ी सड़क पर आठ हजार, नौ से अधिक व 18 मीटर तक तथा 18 मीटर से अधिक चौड़ी सड़क पर 10 हजार प्रति वर्ग मीटर की बढ़ोतरी की गई है।

 

Posted By: Brijesh Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप