प्रयागराज, प्रयागराज। स्वामी विवेकानंद की 157वीं जन्मतिथि आज पूरा देश मना रहा है। ऐसे में महर्षि पतंजलि विद्या मंदिर (एमपीवीएम) और गंगा गुरुकुलम विद्यालय, फाफामऊ में भी जयंती मनाई गई। इसमें स्वामी विवेकानंद को युवाओं का प्रेरणास्रोत बताया गया। छात्रों ने स्वामी जी पर आधारित 'स्वामी जी की जीवन गाथा आओ मिलकर गाएं नाम...' गीत की आकर्षक प्रस्तुति की।

युवाओं के प्रेरणास्रोत हैं स्वामी विवेकानंद : सुष्मिता कानूनगो

एमपीवीएम की प्रधानाचार्या सुष्मिता कानूनगो ने कहा कि स्वामी विवेकानंद युवाओं के प्रेरणास्रोत हैं। हमें उनके जीवन दर्शन से बहुत कुछ सीखने की जरूरत है। कहा कि पूरे देश में उनके जन्म दिवस को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

कार्यक्रमों में विद्यार्थियों ने बढ-चढ़ कर हिस्सा लिया

गंगा गुरुकुलम विद्यालय में आयोजित कार्र्यक्रम में कक्षा छह से 11 तक के छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। कक्षा छह के छात्रों ने स्वामी जी के विचार 'मुझे किसी का डर नहीं है' को उनके निर्भीक जीवन से जोड़ते हुए सारगर्भित विचार रखे। कक्षा सात के विद्यार्थियों ने 'स्वामी जी और ध्यान' विषय पर सूक्तियां लिखीं। कक्षा आठ के बच्चों ने 'विवेकानंद की शिक्षा और दर्शन' विषय पर स्लोगन लिखे। कक्षा नौ की छात्राओं ने उनके जीवन के अनुकरणीय और रोचक संस्मरण को सुनाकर सभी को प्रेरित किया। प्रधानाचार्या अल्पना डे ने विद्यालय के विवेकानंद प्रेक्षागृह में स्थापित विवेकानंद जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

स्वामी विवेकानंद की जन्मतिथि पर विविध आयोजन होंगे

स्वामी विवेकानंद की जन्मतिथि को विभिन्न संगठनों की ओर से धूमधाम से मनाने की तैयारी है। इसे युवा महोत्सव के रूप में मनाया जाएगा। रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम और स्वामी विवेकानंद के आदर्शों को जन-जन में स्थापित करने वाले भारत विकास परिषद की ओर से बड़े आयोजन होने हैं। रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम मु_ीगंज की ओर से सुबह 9:30 बजे स्वामी विवेकानंद चौराहा स्थित प्रतिमा पर माल्यार्पण किया जाएगा। इसमें पुलिस महानिरीक्षक केपी सिंह मुख्य अतिथि होंगे। इसके बाद वहीं से श्री कटरा रामलीला कमेटी के कर्नलगंज स्थित प्रांगण तक शोभायात्रा निकाली जाएगी जिसमें विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थी होंगे।

स्वामी विवेकानंद की मूर्ति स्थापना की जाएगी

भारत विकास परिषद कृष्णा शाखा की सचिव सारिका राठौर अग्रवाल ने बताया कि महर्षि भारद्वाज विद्या मंदिर भारद्वाज आश्रम के समीप स्थित काली मंदिर के सामने स्वामी विवेकानंद की मूर्ति स्थापना की जाएगी। विश्व मानव सेवा समर्पण संस्थान ने पुलिस लाइन के पश्चिमी गेट के समीप आरडी पैलेस गेस्ट हाउस में दिन में 11 बजे युवा महोत्सव का आयोजन रखा है। इसमें सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे और काव्य पाठ किया जाएगा।

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस