प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज के बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने शनिवार को प्राथमिक विद्यालय चनैनी का निरीक्षण किया। पठन-पाठन के साथ साफ सफाई की व्यवस्था भी देखी। कक्ष में मकड़ी के जाले लटकते दिखने पर उन्होंने नाराजगी जताने के साथ स्वयं सफाई भी की।

प्राथमिक विद्यालय चनैनी में बच्‍चों की उपस्थिति कम मिली : बीएसए ने बताया कि प्राथमिक विद्यालय चनैनी में 146 बच्चे नामांकित हैं लेकिन 76 विद्यार्थी ही उपस्थित मिले। आपरेशन कायाकल्प के तहत कई कार्य विद्यालय में कराए गए हैं लेकिन साफ सफाई और रंग रोगन आदि की व्यवस्था संतोषजनक नहीं मिली। कई वर्षों से प्रतिवर्ष विद्यालय को कंपोजिट ग्रांट भी मिल रही है लेकिन उसका प्रयोग उचित तरीके से नहीं हो रहा। प्रिंट मैटेरियल भी दीवारों पर अव्यवस्थित मिले। कक्षा में बिजली के तार भी लटक रहे थे जो दुर्घटना की वजह बन सकते हैं।

बीएसए ने कहा- खंड शिक्षाधिकारियों से स्‍कूलों की कमियां दूर कराएं : बीएसए को इस स्‍कूल में अभिलेखों का रखरखाव भी बहुत खराब मिला। अध्यापक विवरण भी दीवारों पर नहीं लगा मिला। इसका सीधा अर्थ है कि शिक्षक अपने दायित्वों का निर्वहन ठीक से नहीं कर रहे। मेरा विद्यालय स्वच्छ विद्यालय अभियान को भी नहीं आत्मसात किया गया है। सभी कमियों को दूर करने के निर्देश प्रधानाध्यापिका इशरत फातमा, सहायक अध्यापिका सबीना जमीन, सहायक अध्यापिका उजमा परवीन, पूनम वर्मा और शिक्षामित्र शशि मिश्रा को दिए गए हैं। बीएसए ने खंड शिक्षाधिकारी को भी निर्देशित किया गया है कि वह विद्यालय की कमियों को अपने दिशा-निर्देशन में दूर कराएं।

प्राथमिक व जूनियर स्कूलों का समय बदला : बेसिक शिक्षा विभाग ने सभी परिषदीय व मान्यता प्राप्त प्राथमिक व जूनियर स्कूलों के समय में परिवर्तन किया है। अब ये विद्यालय सुबह नौ बजे से तीन बजे तक खुलेंगे। अक्टूबर 2022 से 31 मार्च 2023 तक यह व्यवस्था लागू रहेगी।

31 मार्च तक सुबह नौ से दोपहर तीन बजे तक संचालित होंगे स्‍कूल : बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि प्रदेश में गर्मी के कारण अब तक स्कूल सुबह आठ बजे से दो बजे तक चल रहे थे। शिक्षकों के लिए 2:30 बजे तक रुकने का निर्देश था। एक अक्टूबर से 31 मार्च तक सुबह नौ बजे से शाम तीन बजे तक स्कूल का समय निर्धारित किया गया है। मध्यावकाश दोपहर में 12 बजे से 12:30 बजे होगा। प्रार्थना सभा नौ बजे से 9:15 बजे तक करनी होगी।

Edited By: Brijesh Srivastava

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट