इलाहाबाद [शरद द्विवेदी] । 'कल्पवास करके आप स्वयं का परलोक सुधार रहे हो, पृथ्वीलोक सुधारने के लिए वोट करना होगा। वोट जाति-धर्म देखकर नहीं, प्रत्याशी का कर्म देखकर डालो। वोट डालना राजधर्म है, और न डालना सामाजिक पाप। इससे गलत व्यक्ति को समाज का प्रतिनिधित्व मिलता है, जिसका खामियाजा हमें भी भुगतना पड़ता है। दंडी स्वामीनगर स्थित शिविर में अखिल भारतीय दंडी संन्यासी समिति के संरक्षक जगद्गुरु स्वामी महेशाश्रम इन दिनों भक्तों को कुछ ऐसी ही दीक्षा देते हैं। प्रवचन के अंत में 15 मिनट वह श्रद्धालुओं को मतदान का महत्व बताते हैं।

यह भी पढ़ें: राहुल और अखिलेश के रोड-शो पर खतरा बने झूलते बिजली के तार

धर्मनगरी प्रयाग में संगम तट पर बसी तंबुओं की नगरी पर चुनावी रंग चढऩे लगा है। संतों के शिविर में धर्म, आध्यात्म के साथ राजधर्म की सीख दी जा रही है। संत कल्पवासियों को सही व्यक्ति को मत देने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। त्रिवेणी मार्ग पर जगद्गुरु स्वामी नरेंद्रानंद सरस्वती, खाकचौक में जगद्गुरु बिनैका बाबा, स्वामी रामतीर्थ दास, काली सड़क में स्वामी हरिचैतन्य ब्रह्मचारी, स्वामी ब्रह्माश्रम, परमहंस प्रभाकर जी महाराज सहित अनेक संत प्रवचन के अंत में राजधर्म की सीख देते हैं। संत बताते हैं कि 'वोट जाति-धर्म, भाई भतीजावाद के मोह में फंसकर वोट करना महापाप है, जिसका कलंक तीन पीढिय़ों तक भुगतना पड़ता है। अगर कल्पवासी ऐसा करता है तो प्रयाग में एक माह की गई उसकी तपस्या खंडित हो जाती है। इसलिए वोट ऐसे व्यक्ति को होना चाहिए जो धर्म व न्यायप्रिय हो। गंगा, गाय, सनातन धर्म में आस्था रखने वाला व्यक्ति हो।

यह भी पढ़ें: UP Assembly Election 2017:सपा-कांग्रेस में दोस्ती और दबाव साथ-साथ

दे रहे विशेष सीख
जगद्गुरु बिनैका बाबा श्रद्धालुओं को सीख देते हैं कि मतदान करने से पूर्व प्रत्याशी के बारे में गहन चिंतन करें। कहते हैं कि प्रत्याशी को मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम, दानवीर हर्षवर्धन व कर्ण, श्रीकृष्ण जैसा विद्वान व पराक्रमी, भरत जैसा त्यागी, राजा हरिश्चंद्र जैसा सत्यवादी, विक्रमादित्य मौर्य जैसा न्यायप्रिय होना चाहिए।

'वोट की आहुति डालकर इंसान स्वयं के साथ समाज की भलाई में योगदान दे सकता है। अच्छा व्यक्ति चुना जाएगा तो धर्म व संस्कृति का विकास होगा।

तस्वीरें : राहुल-अखिलेश को भरोसा यूपी में बनेगी गठबंधन सरकार

-स्वामी ब्रह्माश्रम, महामंत्री अखिल भारतीय दंडी संन्यासी समिति

'प्राचीनकाल में ऋषि-मुनि सृष्टि के कल्याण के लिए यज्ञ करते थे। ठीक उसी प्रकार आमजन वोट की आहूति से समाज का कल्याण कर सकते हैं।
परमहंस प्रभाकर जी महाराज

देखें तस्वीरें : लखनऊ में अखिलेश यादव व राहुल गांधी का संयुक्त रोड शो

यह भी पढ़ें: UP Election : लखनऊ में साझा रोड शो करेंगे अखिलेश यादव व राहुल गांधी

Posted By: Ashish Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस