Move to Jagran APP

माघ मेला-2020 : आम छवि से इतर मेले में बदले-बदले नजर आएंगे पुलिस कर्मी, दिखेगी शालीनता Prayagraj News

माघ मेला-2020 में पलिस सुरक्षा के साथ मददगार की भूमिका में नजर आएगी। इसके लिए पुलिस कर्मियों को विशेष ट्रेनिंग भी दिलाई जाएगी ताकि लोगों में पुलिस की छवि बेहतर रहे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 18 Dec 2019 02:30 PM (IST)Updated: Wed, 18 Dec 2019 02:35 PM (IST)
माघ मेला-2020 : आम छवि से इतर मेले में बदले-बदले नजर आएंगे पुलिस कर्मी, दिखेगी शालीनता Prayagraj News
माघ मेला-2020 : आम छवि से इतर मेले में बदले-बदले नजर आएंगे पुलिस कर्मी, दिखेगी शालीनता Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। ...माताजी इस रास्ते से जाएंगी तो आप बस अड्डे तक पहुंच जाएंगी, ...महात्मा जी आप अनावश्यक नाराज न हों। आपकी सहायता तुरंत की जा रही है। हम आपकी सेवा के लिए ही हैं। इस बार माघ मेले में तैनात होने वाले पुलिस कर्मी कुछ इसी अंदाज में श्रद्धालुओं और संत-महात्माओं से पेश आएंगे। न तो किसी को डंडा दिखाकर इशारा करेंगे और न ही किसी से दुव्र्यवहार करेंगे, जबकि आमतौर पर खाकी सख्त मिजाज ही नजर आती है।

loksabha election banner

पुलिस की ब्रांडिंग बेहतर होने को सिपाही, दारोगा, इंस्पेक्टर को ट्रेनिंग देंगे

लोगों से शालीनता से पेश आने के लिए सिपाही, दारोगा और इंस्पेक्टर को ट्रेनिंग दी जाएगी, ताकि देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं के बीच उत्तर प्रदेश पुलिस की बेहतर ब्रांडिंग हो। पुलिस अधिकारियों का मानना है कि फील्ड में रहने वाले पुलिस कर्मियों का आचरण बहुत मायने रखता है। अगर वह बेहतर काम करते हैं तो प्रशंसा मिलती है और एक छोटी चूक से छवि खराब भी हो जाती है। ऐसे में सुरक्षा, सतर्कता और अच्छा व्यवहार करने के लिए उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। सभी पुलिस कर्मी सद्व्यवहार के साथ ही श्रद्धालुओं और स्नानार्थियों की मदद भी करेंगे। पुलिस कर्मियों को रिटायर्ड आइपीएस दीपक भट्ट, प्रोफेसर अर्चना व इलाहाबाद विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग के प्रोफेसर समेत अलग-अलग विषय के विशेषज्ञ ट्रेनिंग देंगे।

यह दी जाएगी ट्रेनिंग

अच्छे व्यवहार के अलावा मेले की स्कीम, आपदा प्रबंधन, भीड़ नियंत्रण, यातायात नियंत्रण, किसी तरह का हमला होने पर बचाव के तरीके, गोपनीय जानकारी जुटाने की तरकीब सिखाई जाएगी। सभी पुलिसकर्मियों को मेले का भ्रमण कराकर भौगोलिक जानकारी भी दी जाएगी। उन्हें भूले-भटके शिविर, रास्ता, अस्पताल, रेलवे स्टेशन, बसअड्डा सहित अन्य जरूरी स्थानों के बारे में बताया जाएगा, ताकि वह श्रद्धालुओं की मदद आसानी से कर सकें।

बोले माघ मेला के नोडल अधिकारी

माघ मेला के नोडल अधिकारी आशुतोष मिश्रा कहते हैं कि संतों व श्रद्धालुओं से अच्छा व्यवहार करके पुलिसकर्मी खुद व विभाग की छवि को बेहतर बनाते हैं। अच्छा बर्ताव करने और दूसरी विषयों पर जल्द ही ट्रेनिंग दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.