Move to Jagran APP

Ayodhya Verdict : पुलिस और प्रशासन सक्रिय, चप्‍पे-चप्‍पे पर फोर्स, लोगों की हर गतिविधियों पर पैनी नजर Prayagraj News

Ayodhya अयोध्या फैसले को लेकर पुलिस और प्रशासन सक्रिय है। जनपद को चार जोन और 20 सेक्‍टरों में बांटा गया है। हर जोन में मजिस्ट्रेटों की ड्यूटी लगाई गई है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 09 Nov 2019 08:35 AM (IST)Updated: Sat, 09 Nov 2019 02:34 PM (IST)
Ayodhya Verdict : पुलिस और प्रशासन सक्रिय, चप्‍पे-चप्‍पे पर फोर्स, लोगों की हर गतिविधियों पर पैनी नजर Prayagraj News
Ayodhya Verdict : पुलिस और प्रशासन सक्रिय, चप्‍पे-चप्‍पे पर फोर्स, लोगों की हर गतिविधियों पर पैनी नजर Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। अयोध्या मामले का बहुप्रतीक्षित फैसला शनिवार को आ रहा है। इसे लेकर प्रशासन ने शहर से लेकर गांव तक चौकसी बढ़ा दी है। फैसले के चलते कोई अप्रिय घटना न हो, इसलिए जिले को चार जोन और 20 सेक्टर में बांटकर सुरक्षा व्यवस्था चौकस कर दी गई है। गंगापार और यमुनापार को अलग-अलग जोन में बांटा गया है। जबकि शहर को दो जोन में बांटकर पुलिस और प्रशासन के अफसर तैनात किए गए हैं।

loksabha election banner

इंट्रीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से भी रखी जा रही नजर

इलाहाबाद रेलवे जंक्‍शन समेत, छिवकी, सूबेदारगंज रेलवे स्‍टेशनों पर ट्रेनों व प्‍लेटफार्मों पर विशेष नजर रखी जा रही है। हर आने-जाने वालों पर निगाह के लिए इंट्रीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से नजर रखी जा रही है। सभी की तलाशी के साथ ही ट्रेनों में भी सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। जंक्शन के बाहर फोर्स तैनात है।

शहर का माहौल शांत, चप्‍पे-चप्‍पे पर फोर्स तैनात

करेली, अटाला, रोशनबाग, अतरसुइया, खुल्दाबाद  में जनजीवन सामान्य रोज की तरह लोग हैं। जगह-जगह पुलिस कर्मी तैनात हैं। शहर के सबसे संवेदनशील इलाके नखास कोहना, सेंवई मंडी, चौक, सस्ता बाजार, नुरुल्ला रोड में भी स्थिति सामान्य है। कई दुकानें खुली हैं और नजारा आम दिनों जैसा ही है। हां लोगों में अयोध्‍या मामले में सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का ही जिक्र है। सभी कोर्ट के फैसले का स्‍वागत कर रहे हैं। वहीं सिविल लाइंस, चौक बाजार, कोतवाली, रोशन बाग, अटाला, खुल्दाबाद, करेली में भी सब कुछ सामान्‍य है। करेली में पहलवान तिराहे पर पुलिस के साथ मजिस्ट्रेट मौजूद रहे तो एक पांटून पीएसी भी तैनात है। शाहगंज थाने पर एसएसपी और एडीजी डटे रहे। साथ ही सड़काें पर वह पैदल भी निकले।

कई बाजारों व सड़कों पर सन्‍नाटा

अयोध्‍या मामले का सुप्रीम कोर्ट में निर्णय आने को लेकर सुबह से ही शहर के बाजारों और सड़कों पर सन्‍नाटा पसरा रहा। निर्णय आने के बाद भी एहतियातन लोगों ने घरों से निकलने में परहेज किया। सिविल लाइंस में एमजी मार्ग से सटे सर्विस लेन पर पसरा सन्नाटा, रोज यहां पर खान-पान की दुकानों पर रोजाना भीड़ लगती थी लेकिन आज सन्‍नाटा रहा। वहीं शहर के अन्‍य हिस्‍सों में भी यही हाल रहा।

पुलिसिया गतिविधि में तेजी, पिकेटों पर जांच तेज

 अयोध्या प्रकरण पर फैसला आने के पहले पुलिसिया गतिविधि में तेजी आ गई है। झूंसी में चार मोबाइल टीम लगातार सक्रिय है। इंस्पेक्टर झूंसी ब्रजेश सिंह के मुताबिक उच्चाधिकारियों के निर्देश पर थाना क्षेत्र के संवेदनशील इलाकों पर नजर रखने के लिए रहिमापुर तिराहा, अंदावा तिराहा, शास्त्री पुल, लालचौक व होमगार्ड तिराहा पर एक दारोगा व तीन सिपाहियों की ड्यूटी लगाकर वहां जांच पड़ताल की जा रही है।

अयोध्या फैसले को लेकर रात में सड़क पर उतरी पुलिस

अयोध्या विवाद पर शनिवार को सुप्रीम कोर्ट में फैसला सुनाए जाने की खबर आने के साथ ही पुलिस अधिकारी सतर्क हो गए। प्रयागराज समेत जोन के सभी जिलों में अधिकतम चौकसी बरतने की हिदायत देने के साथ ही आधी रात बाद तक संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस अधिकारी सुरक्षा बलों के साथ भ्रमण पर रहे। बस अड्डों, रेलवे स्टेशनों, होटलों की चेकिंग की गई। मिश्रित आबादी वाले इलाकों में पुलिस व पीएसी के साथ ही रैपिड एक्शन फोर्स समेत दूसरे सुरक्षा बलों की टुकडिय़ां तैनात कर दी गई हैं।

ट्रेनों में 40 फीसद भीड़ कम हुई , सघन चेकिंग

राम जन्मभूमि को लेकर उच्चतम न्यायालय के आए फैसले को लेकर प्रयागराज से जाने और यहां आने वाली ट्रेनों में 40 फीसद भीड़ कम हुई। गंगा गोमती, फैजाबाद पैसेंजर, एजी पैसेंजर, कानपुर-चित्रकूट धाम इंटरसिटी समेत अन्य ट्रेनों में भीडभाड़ कम रही। आरपीएफ और जीआरपी इलाहाबाद जंक्शन, प्रयाग जंक्शन, प्रयागघाट, इलाहाबाद सिटी स्टेशन समेत अन्य स्टेशनों पर मुस्तैद रही। ट्रेनों की सघन जांच की गई। बम स्कवायड और खोजी कुत्तों की मदद से भी स्टेशन परिसर में अभियान चलाया गया। वहीं नैनी और छिवकी स्टेशन से गुजरने वाली ट्रेनों की जा रही सघन जाँच। सीसीटीवी कैमरे से प्लेटफार्म की चौकसी की जा रही है।

एडीजी जोन का हर स्थिति पर नजर रखने का निर्देश

एडीजी जोन सुजीत पांडेय ने जोन के सभी पुलिस अधीक्षकों को निर्देश जारी किए कि वे खुद अपने मातहत एएसपी और सीओ के साथ क्षेत्र में जाएं। हर स्थिति पर नजर रखी जाए। फैसले के बाद कहीं भी किसी तरह के विरोध या जश्न की सूचना मिलते ही सुरक्षा बलों को एक्शन लेने के आदेश दिए गए हैं। विरोध या जश्न मनाने वालों को गिरफ्तार कर मुकदमा लिखा जाएगा। रात में एसएसपी सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज ने नए सिरे से जिले के सभी एएसपी, सीओ और थानेदारों को सतर्क रहने के निर्देश जारी किए।

एसपी सिटी ने रात में चौक, खुल्दाबाद, करेली, शाहगंज आदि इलाकों में सुरक्षा बलों के साथ मार्च किया। मऊआइमा, उतरांव, नवाबगंज, हंडिया, नैनी, घूरपुर जैसे इलाकों में भी खास चौकसी बरती जा रही है। रात में ही सभी सीओ और मजिस्ट्रेट को सक्रिय कर दिया गया। थानेदारों ने पूरे पुलिस बल के साथ संवेदनशील गांवों और कस्बों का भ्रमण शुरू कर दिया।

लोगों से की आपसी सौहार्द बनाने की अपील

पांडेश्वरनाथ धाम पडि़ला में पीस कमेटी की बैठक हुई। सीओ फूलपुर रत्नेश्वर ङ्क्षसह ने सभी लोगों से बारावफात एवं अयोध्या प्रकरण में आने वाले फैसले को लेकर संयम बरतने की अपील की। इस अवसर पर थानाध्यक्ष कुलदीप तिवारी समेत देवेंद्र गिरि, राजन तिवारी, मनु गिरि, अखिलेश, राजेश गिरि व रजनीश दुबे आदि मौजूद रहे।

फैसला आने के बाद पक्ष या विपक्ष में जश्न या विरोध नहीं होगा

सुरक्षा की दृष्टि से प्रत्येक जोन में पांच सेक्टर बनाए गए हैं। हर सेक्टर में एक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। उनके साथ एक सीओ भी तैनात किए गए हैं। एडीएम स्तर के अधिकारी जोन के प्रभारी हैं। उनके साथ एएसपी की तैनाती की गई है। डीएम भानुचंद्र गोस्वामी ने कहा कि अयोध्या का फैसला आने के बाद कोई भी व्यक्ति पक्ष या विपक्ष में जश्न या विरोध नहीं कर सकता है। अगर कोई भी हरकत की गई तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने लोगों से शांति व्यवस्था कायम रखने की अपील की है।

शांति व्यवस्था भंग करने की कोशिश की तो सख्त कार्रवाई होगी

डीएम भानुचंद्र गोस्वामी ने बताया कि जिले में निषेधाज्ञा लागू है। कोई भी शांति व्यवस्था भंग करने की कोशिश करेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सभी एसडीएम व तहसीलदारों को कड़े निर्देश जारी करते हुए कहा कि जिले में कहीं भी लोगों की भीड़ इकट्ठा न होने दें। कोई कार्यक्रम हो तो उसे रद करवा दें। इस दौरान साउंड, बैैंडबाजा आदि सब कुछ बजाना प्रतिबंधित रहेगा। किसी भी समाज के कार्यक्रम, जुलूस, शोभायात्रा, सभा, नुक्कड़ सभा जैसे आयोजन नहीं होंगे। शहर में एडीएम सिटी, एसडीएम सदर, सभी एसीएम व ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सक्रिय हैं। रात में ही सूचना आने के बाद अफसर सक्रिय हो गए। ग्रामीण क्षेत्रों व नगर पंचायतों में भी शांति बनाए रखने के लिए वहां के अधिकारियों और कर्मचारियों को सक्रिय कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.