Move to Jagran APP

खगोलीय घटनाओं के रहस्‍य और रोमांच को जानने को आज एनसीजेडसीसी अवश्य जाएं Prayagraj News

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जन्मतिथि के उपलक्ष्य में नेहरू तारामंडल नई दिल्ली ने देश भर में कार्यक्रम निर्धारित किया है। प्रयागराज में भी तारामंडल दिखाने की योजना है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 04 Sep 2019 08:21 AM (IST)Updated: Wed, 04 Sep 2019 08:21 AM (IST)
खगोलीय घटनाओं के रहस्‍य और रोमांच को जानने को आज एनसीजेडसीसी अवश्य जाएं Prayagraj News
खगोलीय घटनाओं के रहस्‍य और रोमांच को जानने को आज एनसीजेडसीसी अवश्य जाएं Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। आप और आपके बच्चों में यदि अंतरिक्ष विज्ञान में रुचि है और खगोलीय घटनाओं के रोमांच को निकट से जानना चाहते हैं तो आज संभव हो सकेगा। क्योंकि एनसीजेडसीसी में बुधवार यानी आज शाम को सांस्कृतिक गतिविधियों से कुछ अलग हटकर खगोलीय घटनाओं की जानकारी देने का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। शाम छह बजे से केंद्र निदेशक के कक्ष में स्कूली बच्चों, उनके अभिभावक या आकाशीय घटनाक्रमों में रुचि रखने वाले अन्य लोगों को तारों व ग्रहों की बहुरंगी दुनिया दिखाई जाएगी। तीन घंटे तक प्रस्तावित इस आयोजन में अलग-अलग हिस्से होंगे।

loksabha election banner

जेल में महात्मा गांधी ने तारों को निहारने के लिए दूरबीन का उपयोग किया था

एनसीजेडसीसी के प्रसार विभाग के अनुसार राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जन्मतिथि के उपलक्ष्य में नेहरू तारामंडल नई दिल्ली ने देश भर में कार्यक्रम निर्धारित किया है। इसके तहत प्रयागराज में भी तारामंडल दिखाने की योजना है। ऐसा इसलिए, क्योंकि 1932 में यरवदा जेल में निरुद्ध रहने के दौरान महात्मा गांधी ने आकाश में तारों को निहारने के लिए दूरबीन का उपयोग किया था। साबरमती आश्रम में अपने सहयोगियों को उन्होंने कुछ यंत्रों के माध्यम से आसमान में होने वाली खगोलीय घटनाओं की जानकारी रखने की प्रेरणा भी दी थी।

एनसीजेडसीसी में बापू खगोल मेला उत्सव की तैयारी

इसके तहत संस्कृति मंत्रालय की पहल पर नेहरू तारामंडल ने एनसीजेडसीसी प्रयागराज में बापू खगोल मेला उत्सव की तैयारी की है। इसमे एनसीजेडसीसी, नेहरू स्मारक पुस्तकालय की भी भागीदारी सुनिश्चित हो सकेगी।

बच्चों में अधिक उत्सुकता

खगोलीय घटनाओं और उनके रहस्य को जानने के लिए बच्चे एनसीजेडसीसी में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में शरीक होने को उत्सुक नजर आ रहे हैं। वह अपने अभिभावकों के साथ शाम को सांस्कृतिक केंद्र जाने को तैयार भी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.