Move to Jagran APP

शहीद की बरसी पर श्रद्धांजलि देने टुडि़हार गांव में उमड़े लोग Prayagraj News

पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद हुए मेजा के लाल महेश यादव की बरसी पर उनके पैतृक गांव टुडि़हार में हुजूम उमड़ पड़ा। शहीद की प्रतिमा पर माल्यार्पणकर श्रद्धासुमन अर्पित किया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 14 Feb 2020 10:56 PM (IST)Updated: Fri, 14 Feb 2020 10:56 PM (IST)
शहीद की बरसी पर श्रद्धांजलि देने टुडि़हार गांव में उमड़े लोग Prayagraj News
शहीद की बरसी पर श्रद्धांजलि देने टुडि़हार गांव में उमड़े लोग Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद हुए मेजा के लाल महेश यादव की बरसी पर शुक्रवार को उनके पैतृक गांव टुडि़हार में लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। नेता, पुलिस और प्रशासन के अधिकारी व आम लोगों ने शहीद की प्रतिमा पर माल्यार्पणकर श्रद्धासुमन अर्पित किया।

loksabha election banner

शहीद की पत्‍नी और बच्‍चों को सीएम ने लखनऊ बुलाया

शहीद महेश यादव की पत्नी-बच्चों को शुक्रवार को अचानक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ बुला लिया। उनके न रहने पर भी शहीद के गांव में सुबह से ही लोगों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था। सुबह सबसे पहले सीआरपीएफ ग्रुप कमांड के नोडल अफसर मनोज कुमार पहुंचे और कांस्टेबल सर्वेश रावत, विपीन कुमार, नवीन केजर, पकंज सिंह ने शहीद के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उनके बाद गांव पहुंचीं सांसद डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने श्रद्धांजलि अर्पित कर महेश यादव की शहादत को नमन किया, परिवार के लोगों से बात की और गांव के विकास का आश्वासन भी दिया। फिर पूर्व विधायक आनंद कुमार उर्फ कलेक्टर पांडेय, भाजपा नेता जयशंकर पांडेय, मुन्नन शुक्ला, विनीत शुक्ला, पंचू निषाद और सुभाष पयासी आदि ने भावभीनी श्रद्धांजलि दी। सपा नेता संदीप पटेल, हर्षित पांडेय, अंशू सिंह, सहित नगर पंचायत सिरसा के अध्यक्ष श्यामकृष्ण यादव ने भी पुष्प अर्पित किए।

डीएम और एसएसपी भी पहुंचे गांव

व्यापार मंडल मेजा रोड के मंत्री ओम प्रकाश की अगुवाई में व्यापारियों ने भी श्रद्धा सुमन अर्पित किए। फिर व्यापार मंडल के ही आलोक शुक्ला सहित अन्य भी शहीद के घर पहुंचे। जिलाधिकारी भानूचंद्र गोस्वामी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज, पुलिस अधीक्षक यमुनापार दीपेंद्र चौधरी, एडीएम आरए दुबे, उप जिलाधिकारी मेजा रेनू सिंह सहित सैकड़ों की संख्या में मौजूद लोगों ने शहीद परिवार को ढांढस बंधाया।

बदल देंगे गांव की तस्वीर

सांसद डा. रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि मुझे गांव या फिर शहीद के परिवार ने प्रशासनिक लापरवाही की जानकारी नहीं दी। समाचार पत्रों के माध्यम से जानकारी हुई है। अब गांव के लोगों को भरोसा दिलाना चाहती हूं कि अगले 14 फरवरी को जब शहीद दिवस मनाया जाएगा तो इस गांव की तस्वीर बदल चुकी होगी। इस दौरान डा. रीता बहुगुणा जोशी ने गांव की महिलाओं को साड़ी भी वितरित की।

शहीद के घर नहीं बना शौचालय

पूरे देश में युद्ध स्तर पर शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है लेकिन शहीद के घर में शौचालय नहीं बनाया गया। उरुवा ब्लाक के 90 फीसद गांवों को ओडीएफ गांव घोषित कर दिया गया है। टुडि़हार गांव को भी खुले में शौच मुक्त यानि ओडीएफ घोषित किया गया है। लेकिन शहीद के घर आज तक शौचालय नहीं बनवाया गया। इस पर सांसद ने भी आश्चर्य प्रकट किया।

एसडीएम की भी नहीं सुनी

उप जिलाधिकारी मेजा, रेनू सिंह जब शहीद के घर पहुंचीं तो शौचालय सहित सड़क, स्मारक, प्रतिमा स्थापना, पïट्टे की जमीन का आवंटन सहित अन्य समस्याओं को लेकर ग्रामीणों ने उन्हें घेरा तो उन्होंने बीडीओ सीपी श्रीवास्तव को फोन कर ग्राम प्रधान एवं वीडीओ को शहीद महेश के घर पर भेजने को कहा लेकिन वह दोनों नहीं आए।

व्यापारियों ने किया पौधारोपण :

शहीद महेश यादव की बरसी को शहीद दिवस का दर्जा देकर व्यापारियों ने गांव में पौधे लगाए। व्यापारी नेता आलोक शुक्ला की अगुवाई में उप जिलाधिकारी मेजा रेनू सिंह, सांसद डा. रीता बहुगुणा जोशी ने पौधे रोपित किए।

परिवार की ली कुशलक्षेम :

शहीद महेश यादव को श्रद्धांजलि देने के बाद सांसद डा.रीता जोशी ने उनके पिता राज कुमार यादव, मां शांति देवी, बहन संजना यादव से मुलाकात करके उनकी कुशलक्षेम पूछी। बहन संजना यादव ने सड़क, शौचालय, स्मारक स्थल, लाइसेंसी असलहा, परिवार में दो नौकरी सहित अन्य मांगें उनसे की। सांसद ने एक सप्ताह में असलहे का लाइसेंस कराने के साथ ही अन्य मांगों को भी पूरा कराने का आश्वासन दिया।

आर्य समाज ने किया हवन :

आर्य समाज के विजय बहादुर उर्फ खन्ना की अगुवाई में शहीद की आत्मा की शांति के लिए हवन किया गया। इसमें सैकड़ों लोगों ने हिस्सा लिया।

सीआरपीएफ ने दिया भरोसा :

शहीद को श्रद्धांजलि देने पहुंचे सीआरपीएफ के नोडल अधिकारी मनोज कुमार ने कहा कि शहीद महेश यादव का परिवार हमारा परिवार है। विभाग की ओर से इस परिवार को सभी मदद की जा रही है। सभी तरह के फंड का भुगतान हो चुका है। उनके बच्चे छोटे हैं इसलिए अभी उनको नौकरी नहीं मिल सकती है। उनके भाई ने नौकरी की बात कही है, उसके लिए नियम कानून देखे जा रहे हैं। परिवार के लोगों से नियमित वार्ता करते रहते हैं। शहीद के पिता राज कुमार यादव ने कहा कि यूनिट के लोग कुशलक्षेम लेने हमेशा उनके घर पर आते रहते हैं।

तीन दिन में बनाएं सड़क :

जिलाधिकारी भानू चंद्र गोस्वामी ने शहीद के गांव में सड़क का निर्माण न होने को लेकर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई। कहा कि जहां पर विवाद है उस स्थान को छोड़ कर पूरी सड़क तीन दिनों में बना दी जाय। डीएम के निर्देश के बाद लोक निर्माण विभाग सक्रिय हो गया। डीएम ने एसडीएम को भी डांट लगाई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.