Move to Jagran APP

UPPSC : पीसीएस के अभ्यर्थियों ने आइएएस की तर्ज पर उम्र में छूट देने के लिए सीएम को लिखा पत्र

पीसीएस के अभ्यर्थी भी आयुसीमा में छूट देने की मांग कर रहे हैं। यह मांग पैटर्न में बदलाव को देखते हुए मांगी जा रही है। प्रतियोगियों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ डिप्टी सीएम मुख्य सचिव व उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग के सचिव को पत्र भेजकर उचित कार्रवाई की मांग की है।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Wed, 12 May 2021 07:45 PM (IST)Updated: Wed, 12 May 2021 07:45 PM (IST)
UPPSC : पीसीएस के अभ्यर्थियों ने आइएएस की तर्ज पर उम्र में छूट देने के लिए सीएम को लिखा पत्र
यह छूट कोरोना के कारण नहीं, बल्कि पैटर्न में हुए बदलाव को देखते हुए मांगी जा रही है

प्रयागराज,  जेएनएन। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लागू बंदिशों को देखते हुए आइएएस के अभ्यर्थियों को अतिरिक्त अवसर दिया जा रहा है। उसी तर्ज पर पीसीएस के अभ्यर्थी भी आयुसीमा में छूट देने की मांग कर रहे हैं। लेकिन, यहां छूट कोरोना के कारण नहीं, बल्कि पैटर्न में हुए बदलाव को देखते हुए मांगी जा रही है। इसके मद्देनजर प्रतियोगियों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, दोनों डिप्टी सीएम, मुख्य सचिव व उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग के सचिव को पत्र भेजकर उचित कार्रवाई की मांग की है।

loksabha election banner

अचानक बदलाव से प्रतियोगियों को तैयारी करने का नहीं मिला मौका

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने वर्ष 2018 में पीसीएस परीक्षा प्रणाली व पाठ्यक्रम में व्यापक परिवर्तन कर दिया था। अचानक हुए बदलाव से प्रतियोगियों को तैयारी करने का उचित मौका नहीं मिला। इससे वे परीक्षा में सफल नहीं हो पाए और आयुसीमा भी खत्म हो गई है। प्रतियोगी सिद्धार्थ मिश्र का कहना है कि पैटर्न बदलने से प्रभावित प्रतियोगियों को वर्ष 2021,  2022 की पीसीएस परीक्षा में अतिरिक्त अवसर मिलना चाहिए। कहा कि जब केंद्र सरकार आइएएस के प्रतियोगियों को मानवीय आधार पर एक अतिरिक्त अवसर प्रदान कर सकती है तो प्रदेश सरकार को भी प्रतियोगियों को मौका देना चाहिए। कहा कि यूपीपीएससी हर मामले में संघ लोकसेवा आयोग का अनुसरण करता है। संघ लोकसेवा आयोग ने वर्ष 1979, 1992 व 2015 में परीक्षा पैटर्न में बदलाव के कारण अभ्यॢथयों को छूट दी थी। ऐसे में यूपीपीएससी को भी प्रतियोगियों के भविष्य को देखते हुए आयुसीमा में छूट देना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.