Move to Jagran APP

PCS/ACF-RFO Exam 2020 : उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने जारी किया विज्ञापन, आवेदन शुरू

PCS/ACF-RFO Exam 2020 का UPPSC ने मंगलवार को विस्तृत विज्ञापन जारी कर दिया है। यह विज्ञापन पीसीएस 2019 की तर्ज पर ही निकाला गया है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 21 Apr 2020 09:31 PM (IST)Updated: Tue, 21 Apr 2020 09:31 PM (IST)
PCS/ACF-RFO Exam 2020 : उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने जारी किया विज्ञापन, आवेदन शुरू
PCS/ACF-RFO Exam 2020 : उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने जारी किया विज्ञापन, आवेदन शुरू

प्रयागराज, जेएनएन। PCS/ACF-RFO Exam 2020 : उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) व सहायक वन संरक्षक (एसीएफ)/ क्षेत्रीय वन अधिकारी आरएफओ 2020 भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन लेना शुरू कर दिया है। आयोग ने मंगलवार को परीक्षा का विस्तृत विज्ञापन जारी कर दिया है। अभ्यर्थियों की मांग को दरकिनार करते हुए विज्ञापन पीसीएस 2019 की तर्ज पर निकाला गया है। आयोग ने न तो साक्षात्कार का नियम बदला है और न ही कम किए गए पांच विषयों को शामिल किया। इससे अभ्यर्थियों में निराशा भी है।

loksabha election banner

यूपीपीएससी पीसीएस, एसीएफ-आरएफओ 2020 की प्रारंभिक परीक्षा 29 विषयों की कराएगा। रक्षा अध्ययन, समाज कार्य, कृषि अभियांत्रिकी, अरबी व फारसी जैसे विषय इसमें शामिल नहीं किए गए हैं। वैसे रक्षा अध्ययन का मामला हाईकोर्ट में लंबित है। अभ्यर्थी पांचों विषयों को शामिल करने की मांग कर रहे थे। वहीं प्रारंभिक परीक्षा में 13 गुना अभ्यर्थियों को पास किया जाएगा।

इंटरव्यू में पद के सापेक्ष सिर्फ दो गुना अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा। जबकि अभ्यर्थियों की ओर से संख्या बढ़ाने की मांग की जा रही थी। प्रतियोगी छात्र अवनीश पांडेय का कहना है कि आयोग नए नियम से परीक्षा करा रहा है। लेकिन, उसके अनुरूप तैयारी करने का समय नहीं दिया है, जबकि संघ लोकसेवा आयोग कोई बदलाव करता है तो तैयारी के लिए अभ्यर्थियों को उचित मौका देता है। अतिरिक्त अवसर देने के लिए मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर उचित कदम उठाने की मांग हुई थी।

आयुसीमा ज्यों की त्यों

पीसीएस/एसीएफ/आरएफओ 2020 में आयुसीमा भी नहीं बढ़ी है। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों की 21 से 40 वर्ष, ओबीसी की 45 व अनुसूचित जाति/जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु 50 साल निर्धारित है। जबकि राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में कार्यरत कर्मचारियों को आवेदन करने में पांच साल की छूट मिलेगी।

अभ्यर्थियों ने जताया विरोध 

भ्रष्टाचार मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष कौशल सिंह ने लॉकडाउन के बीच पीसीएस 2020 का आवेदन लेने का विरोध किया है। बोले, लॉकडाउन में अधिकतर साइबर कैफे बंद हैं। अभ्यर्थी भी अपने गांवों में हैं, जहां नेटवर्क की समस्या है। ऐसी स्थिति में आवेदन करने में उन्हें दिक्कत का सामना करना पड़ेगा।

परीक्षा से जुड़ी खास बातें

  • पीसीएस 2020 के लिए अब तक अधियाचित पद 200।
  • ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू।
  • ऑनलाइन परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख 18 मई।
  • ऑनलाइन आवेदन सबमिट करने की अंतिम तारीख 21 मई।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.