प्रयागराज : मरीजों को सस्ती दवाएं उपलब्ध कराने के लिए खुला प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र का लाभ मरीजों को नहीं मिल रहा है। यही कारण है कि  मरीज अस्पताल के बाहर से महंगी दवाएं खरीदने को विवश हैं। एसआरएन (स्वरूपरानी नेहरू) अस्पताल में जन औषधि केंद्र तो खुल गया लेकिन यहां हमेशा सन्नाटा पसरा रहता है, क्योंकि यहां दवा ही नहीं है।

  एसआरएन में कुछ माह पहले जन औषधि केंद्र का उद्घाटन हुआ। यहां मरीजों को 70 फीसद से अधिक छूट पर दवा देने की व्यवस्था है, लेकिन यहां महत्वपूर्ण दवा है ही नहीं। हृदय रोग से संबंधित मरीजों की संख्या अधिक होती है फिर भी ऐसी दवाएं यहां उपलब्ध नहीं है। ऑपरेशन से संबंधित सामान व क्षयरोग संबंधित दवा भी यहां उपलब्ध नहीं है। यही कारण है कि इस जन औषधि केंद्र पर हमेशा सन्नाटा पसरा रहता है और अस्पताल के बाहर स्थित मेडिकल स्टोरों पर लंबी भीड़ लगी रहती है। विवश होकर मरीज व तीमारदार बाहर से महंगी दवाएं खरीद रहे रहे हैं। औषधि केंद्र पर नियुक्त अनिल मंडल व रितेश सिंह का कहना है कि कई दवाएं नहीं आ रही है, हम लोग कई बार मांग कर चुके हैं, लेकिन फिर भी दवा नहीं मिल पा रही है।

क्या कहते हैं मरीज व तीमारदार :

सिविल लाइंस निवासी अनुराग कहते हैं कि हम दांत दिखाने आए हैं। डॉक्टर ने तीन दवा लिखी जिसमें तीनों दवा जन औषधि केंद्र पर नहीं मिली। बुधवार को आशीष कुमार, लालचंद्र समेत अन्य मरीज भी यहां दवा लेने पहुंचे लेकिन नहीं मिली। ऐसे में वह बाहर से दवा खरीदने चले गए।

आए दिन यह शिकायत होती है कि यहां दवा नहीं मिल पाती है। पता करते हैं कि क्या कारण है कि यहां दवा नहीं उपलब्ध हो पा रही है।

-डॉ. एके श्रीवास्तव, प्रमुख अधीक्षक

स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस