Move to Jagran APP

अब मार्केटिंग करने सिविल लाइंस आने में हिचकिए नहीं, दूर होगी पार्किंग समस्‍या Prayagraj News

सिविल लाइंस क्षेत्र में पार्किंग की समस्‍या का शीघ्र समाधान होने जा रहा है। ऐसा होने से लोगों को खरीदारी के लिए यहां आने में परेशानी नहीं झेलनी होगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 02 Oct 2019 11:49 AM (IST)Updated: Wed, 02 Oct 2019 11:49 AM (IST)
अब मार्केटिंग करने सिविल लाइंस आने में हिचकिए नहीं, दूर होगी पार्किंग समस्‍या Prayagraj News
अब मार्केटिंग करने सिविल लाइंस आने में हिचकिए नहीं, दूर होगी पार्किंग समस्‍या Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। अगर आप किसी काम से सिविल लाइंस जाने वाले हैं और वहां आप को काम समेटने में समय लगेगा तो सड़क पटरी पर बनाई गई पार्किग में गाड़ियां खड़ी करना महंगा पड़ेगा। यहां मल्टीलेवल पार्किंग की तुलना में दोगुना शुल्क देना होगा। सड़क पटरी पर दो घंटे बाइक खड़ा करने के लिए 20 रुपये शुल्क लगेगा। वहीं मल्टीलेवल पार्किंग में तीन घंटे के लिए 10 रुपये ही देने होंगे। सड़क पटरी पर चार पहिया गाड़ी दो घंटे के लिए खड़ी करने पर 50 रुपये लगेंगे जबकि मल्टीलेवल पार्किंग में तीन घंटे के लिए मात्र 30 रुपये ही लगेंगे।

loksabha election banner

लोग परेशान थे, कारोबार भी प्रभावित हो रहा था

सिविल लाइंस में सुभाष चौराहे के पास मल्टीलेवल पार्किंग के अलावा कहीं पर गाड़ी खड़ी करने की व्यवस्था न होने पर लोगों को परेशानी हो रही थी। सड़क पटरी पर गाड़ी खड़ी करने पर लोगों का चालान कट जा रहा था। इससे सिविल लाइंस का कारोबार भी प्रभावित हो रहा था। व्यापारी व अन्य लोग सिविल लाइंस में एमजी मार्ग पर पार्किंग की व्यवस्था की लगातार मांग कर रहे थे, जिसे पूरा कर दिया गया है। एमजी मार्ग पर दोनों तरफ पार्किंग की व्यवस्था हो गई है।

जनहित याचिका पर हुई व्यवस्था

सिविल लाइंस में मल्टीलेवल पार्किंग के अलावा कहीं पर गाड़ी पार्क करने की व्यवस्था न होने पर इलाहाबाद हाईकोर्ट में इसको लेकर जनहित याचिका की गई। हाईकोर्ट ने जिला प्रशासन को सिविल लाइंस में पार्किंग की व्यवस्था करने का निर्देश दिया। मंडलायुक्त की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई। कमेटी ने महात्मा गांधी मार्ग पर पत्थर गिरिजा घर से लेकर सुभाष चौराहा और सुभाष चौराहा से लेकर हनुमान मंदिर तक पार्किंग करने की व्यवस्था देने का निर्णय लिया। उसके बाद नगर निगम ने पार्किंग के लिए ठेका दिया। पहली अक्टूबर से महात्मा गांधी मार्ग पर दोनों तरफ पार्किंग की व्यवस्था शुरू हो गई है।

नगर आयुक्‍त बोले

नगर आयुक्त डॉ. उज्ज्वल कुमार कहते हैं कि  अभी तक लोग सड़क पटरी पर मनमाने तरीके से गाड़ी खड़ी कर देते थे। इससे जाम भी लगता था। पार्किंग होने पर जाम नहीं लगेगा। लोगों से अपील है कि वे मल्टीलेवल पार्किंग में ही गाड़ी खड़ी करें, क्योंकि वहां पर पार्किंग शुल्क कम है।

मल्टीलेवल पार्किंग में शुल्क

30 रुपये : चार पहिया, तीन घंटा

10 रुपये : दो पहिया, तीन घंटा

60 रुपये : चार पहिया, 12 घंटे

30 रुपये : दो पहिया, 12 घंटे

सड़क पटरी पर पार्किंग शुल्क

50 रुपये : चार पहिया, दो घंटे के लिए

इसके बाद 30 रुपये प्रति घंटा

20 रुपये : दो पहिया, दो घंटे लिए

इसके बाद 10 रुपये प्रति घंटा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.