Move to Jagran APP

UPRTOU के विद्यार्थी अब CAA संग अनुच्छेद 370 व 35 ए पर भी कर सकेंगे पढ़ाई Prayagraj News

उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में सीएए संग अनुच्छेद 370 व 35 ए को पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है। एकेडमिक काउंसिल की बैठक में सदस्यों ने प्रस्ताव पर मुहर लगाई।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 10 Jan 2020 02:43 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jan 2020 02:46 PM (IST)
UPRTOU के विद्यार्थी अब CAA संग अनुच्छेद 370 व 35 ए पर भी कर सकेंगे पढ़ाई Prayagraj News
UPRTOU के विद्यार्थी अब CAA संग अनुच्छेद 370 व 35 ए पर भी कर सकेंगे पढ़ाई Prayagraj News

प्रयागराज, [गुरुदीप त्रिपाठी]। नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय जागरूकता पाठ्यक्रम शुरू कर दिया है। साथ ही छात्र-छात्राओं को घाटी की आजादी का पाठ भी पढ़ाया जाएगा। मुक्त विवि में सीएए संग 370 व 35ए पर पाठ्यक्रम शुरू किया गया है। इन दोनों पाठ्यक्रमों को एकेडमिक काउंसिल की बैठक में सर्वसम्मति से हरी झंडी मिल गई है।

loksabha election banner

जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने से संबंधित अनुच्छेद को सरकार ने किया था रद

केंद्र सरकार ने पांच अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने संबंधी अनुच्छेद 370 और उसके उपबंध 35 ए को रद कर दिया था। इन दोनों मसलों को लेकर तीन माह का जागरूकता पाठ्यक्रम शुरू करने वाला उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय पहला विश्वविद्यालय होगा। इसके लिए प्रस्ताव बनाया गया और उसे गुरुवार को एकेडमिक काउंसिल की बैठक में रखा गया। इस पर गुरुवार को सदस्यों ने सर्वसम्मति से मुहर लगाकर मंजूरी दे दी।

इन दोनों पाठ्यक्रमों के लिए छात्र-छात्राएं प्रवेश ले सकते हैं

नए शैक्षणिक सत्र यानी जनवरी 2020 से पाठ्यक्रम लागू कर दिया गया है। इन दोनों पाठ्यक्रमों के लिए शुक्रवार से छात्र-छात्राएं प्रवेश ले सकते हैं। दोनों पाठ्यक्रमों में इंटर पास छात्र-छात्राओं को दाखिला मिल सकेगा। तीन महीने के इस पाठ्यक्रम में छात्र-छात्राओं को असाइनमेंट दिया जाएगा। कोर्स पूरा करने पर विवि की तरफ से प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

सीएए पाठ्यक्रम को पांच भागों में बांटा गया है

सीएए पाठ्यक्रम को पांच भागों में बांटा गया है। कुलपति प्रोफेसर कामेश्वर नाथ सिंह ने बताया कि इसमें भारत में नागरिकता एवं अद्यतन संशोधन, अंतरराष्ट्रीय विधि एवं नागरिकता, प्रावधान एवं आधार, अधिनियम एवं उसकी विशेषताएं और अधिनियम का प्रभाव एवं मुद्दे छात्र-छात्राओं को पढ़ाए जाएंगे। वहीं, अनुच्छेद 370 और 35ए पाठ्यक्रम को छह हिस्सों में बांटा गया है। इसमें जम्मू कश्मीर का भौगोलिक एवं ऐतिहासिक, सामाजिक व आर्थिक परिप्रेक्ष्य, जम्मू कश्मीर का भू राजनैतिक तथा सामरिक महत्व, भारतीय स्तंभ में पूर्व में विशेष राज्य के दर्जे का स्थान तथा अनुच्छेद 370 तथा 35ए, राज्य में ङ्क्षहसा और आतंकवाद, अनुच्छेद 370 का समापन एवं राज्य का जम्मू कश्मीर तथा लद्दाख नाम से दो केंद्र शासित प्रदेश का गठन और अखंड भारत के निर्माण में जम्मू-कश्मीर का पूर्ण विलय : एक महत्वपूर्ण उपलब्धि शामिल है।

बोले उप्र राजर्षि टंडन मुक्त विवि के कुलपति

उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. कामेश्वर नाथ सिंह ने कहा कि सीएए और अनुच्छेद 370 और 35ए पर विश्वविद्यालय ने तीन माह की अवधि का जागरूकता पाठ्यक्रम शुरू किया है। एकेडमिक काउंसिल की बैठक में गुरुवार को सर्वसम्मति से मंजूरी मिल गई है। छात्र-छात्राएं शुक्रवार से इन पाठ्यक्रमों में दाखिला ले सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.