Move to Jagran APP

प्रयागराज शहर की रैंकिंग बढ़ाने को आप भी करें ऑनलाइन वोटिंग, बस करना होगा यह...Prayagraj News

अगर आप ऑनलाइन वोटिंग करेंगे तो अपना शहर प्रयागराज 22वें पायदान से और ऊपर आ जाएगा। शहर की रैंकिंग के लिए आनलाइन वोटिंग शुरू है। सिटीजन फीडबैक की डिस्प्ले बोर्ड पर अपील होगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 04 Feb 2020 09:08 AM (IST)Updated: Tue, 04 Feb 2020 02:27 PM (IST)
प्रयागराज शहर की रैंकिंग बढ़ाने को आप भी करें ऑनलाइन वोटिंग, बस करना होगा यह...Prayagraj News
प्रयागराज शहर की रैंकिंग बढ़ाने को आप भी करें ऑनलाइन वोटिंग, बस करना होगा यह...Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। क्या आपको पता है कि अपने प्रयागराज शहर की रैंकिंग के लिए पहली फरवरी से ऑनलाइन वोटिंग शुरू हो गई है। इसमें शहर का हर व्यक्ति भाग ले सकता है। चलिए आप भी अपने शहर की रैंकिंग बढ़ाने के लिए तैयार हो जाइए, आलस्य मत कीजिए वरना हमारा शहर पिछड़ जाएगा। तो आप तैयार हैं न...। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी होगी, बस स्मार्ट सिटी की वेबसाइट पर जाना होगा और दो लाइन लिखनी होगी। अगर आपके हिसाब से स्मार्ट सिटी में काम नहीं हुआ हो तो उस पर भी अपना विचार व्यक्त कर सकते हैं। यह प्रक्रिया 29 फरवरी तक देश के 114 शहरों में चलेगी।

loksabha election banner

फीडबैक देने को स्कूल, कॉलेज व सरकारी कार्यालयों में जागरूक किया जाएगा

प्रयागराज में जल्द ही सिटीजन फीडबैक देने के लिए वृहद अभियान चलाया जाएगा। स्कूल, कालेज और सरकारी कार्यालयों में लोगों को जागरूक किया जाएगा। शहर में 40 स्थानों पर लगे डिस्प्ले बोर्ड पर लोगों से अपील की जाएगी कि वह फीडबैक जरूर दें।

फीडबैक देने के लिए यह करना होगा आपको

आपको फीडबैक ऑनलाइन देना है। इसके लिए www.eol2019.org/citizenfeedback वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर सबसे पहले व्यक्ति को अपनी आयु और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। क्या वह पिछले छह महीने से शहर में रह रहा है? क्या वह सरकारी नौकरी करता है या प्राइवेट? उसकी आमदनी का साधन क्या है? उनके शहर में शिक्षा का स्तर कैसा है? सुरक्षा, मकान, सफाई, कूड़ा निस्तारण, पेयजल आपूर्ति, जलभराव, स्वास्थ्य सेवा, महिला सुरक्षा, वायु प्रदूषण की स्थिति क्या है? इसका जवाब देना होगा। कुल 24 सवालों का जवाब उसे देना होगा।

लोगों के जवाब के आधार पर शहर की रैंकिंग तैयार की जाएगी

सिटीजन फीडबैक देने वाले लोगों के जवाबों के आधार पर उस शहर की रैंकिंग तैयार की जाएगी। इससे भी आंकलन किया जाएगा कि शहर कितना स्मार्ट हो पाया है? लोगों को कितनी स्मार्ट या आधुनिक सुविधाएं मिल रही हैं? नगर आयुक्त रवि रंजन का कहना है कि बिना लोगों की सहभागिता के रैंकिंग सुधर नहीं सकती है। इसलिए सभी लोग सिटीजन फीडबैक जरूर दें।

महापौर बोलीं, देश की रैंकिंग में अभी प्रयागराज 22वें पायदान पर है, और सुधारें

महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी कहती हैं कि संगम नगरी स्मार्ट सिटी रैंकिंग में पूरे देश में 22वें पायदान पर है। प्रयागराज की रैंकिंग में पिछली रैंकिंग की तुलना में 29 स्थान का इजाफा हुआ है। अब लोगों को सिटीजन फीडबैक देकर शहर की रैंकिंग को और सुधारना है। इसलिए शहरवासियों से अपील है कि वह 29 फरवरी से पहले अपना फीडबैक जरूर दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.