Move to Jagran APP

पीसीएस 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से, एसडीएम के 119 पद

प्रारंभिक परीक्षा में पीसीएस और एसीएफ (सहायक वन संरक्षक) के पेपर एक साथ होंगे, जबकि इसकी मुख्य परीक्षा अलग-अलग होगी।

By Ashish MishraEdited By: Published: Wed, 04 Jul 2018 03:30 PM (IST)Updated: Fri, 06 Jul 2018 08:08 AM (IST)
पीसीएस 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से, एसडीएम के 119 पद
पीसीएस 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से, एसडीएम के 119 पद

इलाहाबाद (जेएनएन)। सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा यानी पीसीएस परीक्षा 2018 के लिए यूपी पीएससी में ऑनलाइन आवेदन छह जुलाई से शुरू होंगे। कुल 831 पदों के लिए आवेदन करने की समय सीमा छह अगस्त तक रहेगी। इसमें 119 पद एसडीएम के हैं। आयोग इसका नोटिफिकेशन बुधवार को जारी करेगा। परीक्षा यूपीएससी के पैटर्न पर कराने के लिए आयोग ने कमर कस ली है। प्रारंभिक परीक्षा में पीसीएस और एसीएफ (सहायक वन संरक्षक) के पेपर एक साथ होंगे, जबकि इसकी मुख्य परीक्षा अलग-अलग होगी।

loksabha election banner

पीसीएस की 2018 सत्र की परीक्षा में कई बदलाव के निर्णय आयोग पहले ही ले चुका है। इसे पूरी तरह से यूपीएससी के पैटर्न पर कराने की योजना बनी है। जिसके तहत साक्षात्कार के नंबर 200 से घटाकर 100 कर दिए गए हैं। इस बदलाव से अब पीसीएस की मुख्य परीक्षा का महत्व बढ़ जाएगा। साथ ही साक्षात्कार की आड़ में अभ्यर्थियों को अधिक नंबर देकर उन्हें अनुचित लाभ पहुंचाए जाने की शिकायतों को पर भी विराम लगेगा।

इसके अलावा अब दो की बजाय वैकल्पिक विषय एक ही होगा। सामान्य अध्ययन के दो की जगह अब चार पेपर होंगे। प्रदेश में भाजपा की सरकार ने इस अहम निर्णय पर पहले ही अपनी मुहर लगा दी है, ताकि पीसीएस परीक्षा में पारदर्शिता रहे। गौरतलब है कि अभी तक पीसीएस परीक्षा में लिखित परीक्षा 1500 नंबर और की होती थी और साक्षात्कार 200 नंबर के होते थे।

बदलाव के बाद लिखित परीक्षा तो 1500 अंकों की ही रहेगी लेकिन, साक्षात्कार में 100 नंबर घटा दिए जाने से चयन प्रक्रिया कुल 1600 नंबरों में पूरी की जाएगी। इस बार कई बदलाव के साथ यूपीएससी ने एक और महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए यूपीएससी से होने वाली आइएएस परीक्षा की तर्ज पर पीसीएस 2018 में भी दो अलग-अलग क्षेत्रों की प्रारंभिक परीक्षाएं एक साथ कराने की योजना तैयार की है। सचिव जगदीश ने बताया कि इसके तहत प्रारंभिक परीक्षा में पीसीएस के साथ सहायक वन संरक्षक का पेपर भी होगा। यानी प्रश्न पत्र एक ही आएगा जबकि मुख्य परीक्षा अलग-अलग होगी।

19 अगस्त को प्रारंभिक परीक्षा पर असमंजस बरकरार

यूपीपीएससी ने दूसरी छमाही के कैलेंडर में पीसीएस 2018 की प्रारंभिक कराने की तारीख 19 अगस्त घोषित कर रखी है। पहले यह तारीख 24 जून तय थी। अब आवेदन लेने का सिलसिला अगस्त माह के पहले सप्ताह तक चलेगा, ऐसे में परीक्षा तारीख पर असमंजस बना है। हालांकि सचिव का कहना है कि इम्तिहान तय तारीख पर कराने की तैयारी है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.