Move to Jagran APP

Allahabad University व संघटक महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 10 मई से Prayagraj News

अगस्त के पहले सप्ताह में प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। इसके बाद दाखिले की खिड़की खोल दी जाएगी। प्रवेश समिति का प्रयास है कि सितंबर से नए सत्र का संचालन किया जा सके।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 04 May 2020 09:05 PM (IST)Updated: Tue, 05 May 2020 08:07 AM (IST)
Allahabad University व संघटक महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 10 मई से Prayagraj News
Allahabad University व संघटक महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 10 मई से Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) और संघटक महाविद्यालयों में 2020-21 में स्नातक, परास्नातक, विधि समेत प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 10 मई से शुरू होंगे। यह निर्णय कार्यवाहक कुलपति प्रोफेसर आरआर तिवारी की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया।

loksabha election banner

लॉकडाउन खत्म होने के बाद 15 दिन बाद तक आवेदन होगा

प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रोफेसर प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि पर कोई निर्णय नहीं हुआ। फिलहाल लॉकडाउन खत्म होने के बाद 15 दिन बाद तक प्रवेश के इच्छुक आवेदन कर सकेंगे।

अगस्‍त के पहले सप्‍ताह में प्रवेश परीक्षा संभावित

स्थिति सामान्य रही तो विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की गाइडलाइन के मुताबिक अगस्त के पहले सप्ताह में प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। इसके बाद दाखिले की खिड़की खोल दी जाएगी। प्रवेश समिति का प्रयास है कि सितंबर से नए सत्र का संचालन किया जा सके। प्रो. अग्रवाल ने बताया कि जल्द ही तय किया जाएगा कि किन शहरों में प्रवेश परीक्षा के लिए केंद्र बनाए जाएंगे। इसके बाद प्रवेश परीक्षा का कार्यक्रम भी जारी किया जाएगा। संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा (क्रेट) के लिए भी विभागों से ब्यौरा मांगा है। इसके बाद सीटों की उपलब्धता के आधार पर इसके लिए भी आवेदन मांगे जाएंगे।

मुविवि में एमबीए-एमसीए प्रवेश परीक्षा को आवेदन सात से

 उत्तर प्रदेश राजॢष टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में एमबीए और एमसीए 2020-21 की प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन सात मई से शुरू होंगे। प्रवेश परीक्षा के समन्वयक प्रोफेसर प्रेम प्रकाश दुबे ने बताया कि विवि की वेबसाइट से विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। मीडिया प्रभारी डॉ. प्रभात चंद्र मिश्र ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 28 जुलाई है। पूर्ण रूप से भरे हुए आवेदन पत्र विश्वविद्यालय में 31 जुलाई तक पहुंचाना होगा। बीएड एवं बीएड विशिष्ट शिक्षा के लिए प्रवेश परीक्षा की आवेदन तिथि 17 मई, प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण एवं शुल्क चालान प्राप्ति/ऑनलाइन शुल्क ट्रांसफर की अंतिम तिथि 20 मई व ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 25 मई की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.