Move to Jagran APP

एक लाख यात्रियों ने एप के जरिए खरीदे रेलवे के अनारक्षित टिकट Prayagraj News

एनसीआर ने एक वर्ष पूर्व मोबाइल एप यूटीएस के माध्‍यम से अनारक्षित टिकट खरीदने की सुविधा लोगों को दी थी। जानकारी न होने से प्रयोग अधिक नहीं हो सका। वैसे इससे रेलवे की आय बढ़ी है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 26 Jul 2019 08:58 AM (IST)Updated: Fri, 26 Jul 2019 11:13 AM (IST)
एक लाख यात्रियों ने एप के जरिए खरीदे रेलवे के अनारक्षित टिकट Prayagraj News
एक लाख यात्रियों ने एप के जरिए खरीदे रेलवे के अनारक्षित टिकट Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। मोबाइल एप यूटीएस के जरिए अनारक्षित टिकट खरीदा जा सकता है। एक साल भर पहले उत्तर मध्य रेलवे में यह सेवा लांच की गई थी। इस सेवा के माध्यम से अब तक एक लाख से अधिक लोगों ने टिकट खरीदा है। इससे रेलवे की आय भी बढ़ी है और लोगों को भी सुविधा मिली है।

loksabha election banner

एक वर्ष पूर्व उत्तर मध्य रेलवे ने यूटीएस मोबाइल एप लांच किया था

पेपर लेस वर्किंग के तहत पिछले साल 26 जुलाई को उत्तर मध्य रेलवे ने यूटीएस मोबाइल एप को लांच किया था। इसका उद्देश्य यही था कि ट्रेनों में यात्रा करने वाले लोग पहले से ही रेलवे टिकट खरीद सकें ताकि उनका समय तो बचे ही, टिकट खिड़की पर लंबी लाइन में भी उन्हें खड़ा न होना पड़े। क्योंकि अक्सर लंबी लाइन में खड़े होकर टिकट लेने में ट्रेन छूटने की भी आशंका रहती है।

यूटीएस मोबाइल एप का ऐसे उठा सकते हैं लाभ, आपको यह करना पड़ेगा

यूटीएस मोबाइल एप को मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद रेल में यात्रा करने वाले लोग इसका लाभ उठा सकते हैं। इस एप को मोबाइल में डाउनलोड करने के बा घर बैठे अनारक्षित टिकट, काउंटर टिकट और सीजन टिकट खरीदा जा सकता है। हालांकि प्रचार और प्रसार के अभाव में अभी तक इसकी लोकप्रियता कम ही है।

इस एप के जरिए 105123 यात्रियों ने टिकट खरीद और 355116 ने यात्रा की

फिलहाल साल भर में यूटीएस मोबाइल एप के माध्यम से 105123 यात्रियों ने टिकट खरीद। साथ ही 355116 यात्रियों ने ट्रेनों में यात्रा की। इससे रेलवे को 9366520 रुपये की आय हुई है।

बोले पीआरओ, अनारक्षित टिकट के कई विकल्प शुरू किए गए हैं

रेलवे के पीआरओ सुनील गुप्ता ने बताया कि अनारक्षित टिकट के कई विकल्प शुरू किए गए हैं। काउंटर से टिकट मिलने के अलावा एटीवीएस सुविधा भी जगह-जगह दी गई है। फिलहाल लोगों के लिए एप से टिकट खरीदना आसान है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.