Move to Jagran APP

एक पहल और दो सौ महिलाओं को मिलेगा रोजगार Prayagraj News

अब बिजली बिल जमा कराने के लिए हर ब्लाक से 10-10 महिलाओं को चुना गया है।दो हजार रुपये तक बिल जमा कराने पर प्रति बिल 20 रुपये का कमीशन मिलेगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 06:40 PM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2020 06:40 PM (IST)
एक पहल और दो सौ महिलाओं को मिलेगा रोजगार Prayagraj News
एक पहल और दो सौ महिलाओं को मिलेगा रोजगार Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन।  राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के तहत महिलाओं को बिजली बिल जमा कराने का काम जल्द सौंपा जाएगा। प्रयागराज में एनआरएलएम का बिजली विभाग से समझौते के अनुसार महिलाओं को कमीशन भी दिया जाएगा। महिलाएं ई-वॉलेट के जरिए बिल जमा करेंगी। इसके लिए जिले भर में करीब दो सौ महिलाओं को चुना गया है।

loksabha election banner

महिलाओं को खुद से स्मार्ट फोन और हैंडहेल्ड प्रिंटर लेना होगा

ग्रामीण क्षेत्र में समूह बनाकर महिलाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने का काम एनआरएलएम की ओर से पिछले कई साल से किया जा रहा है। इसी क्रम में अब बिजली बिल जमा कराने के लिए हर ब्लाक से 10-10 महिलाओं को चुना गया है। एनआरएलएम उपायुक्त अजीत कुमार सिंह ने बताया कि दो हजार रुपये तक बिल जमा कराने पर प्रति बिल 20 रुपये का कमीशन मिलेगा। इससे अधिक का बिल होने पर उसका एक फीसद दिया जाएगा। इस कार्य के लिए महिलाओं को खुद से स्मार्ट फोन और हैंडहेल्ड प्रिंटर लेना होगा। उनके स्मार्ट फोन में बिजली विभाग का बिलिंग एप डाउनलोड कर दिया जाएगा। कार्य शुरू करने से पहले इनको विभाग ट्रेनिंग देगा। आगे बताया कि आने वाले दिनों में महिलाओं की संख्या और बढ़ाई जा सकती है।

अनुसूचित जाति के लिए स्वरोजगार की योजना

गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले अनुसूचित जाति के बेरोजगारों को स्वरोजगार मुहैया कराने के उद्देश्य से शासन की ओर से योजना शुरू की जा रही है। अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम लिमिटेड के माध्यम से शुरू की जा रही इस योजना के तहत 23 लोगों का चयन किया जाएगा। जिनको बैं‍किंग सुविधा प्रदाता का प्रशिक्षण दिलाकर योजना के तहत स्वीकृत एक लाख रुपये की धनराशि दी जाएगी। जिसमें 10 हजार बतौर अनुदान होगा। 25 हजार रुपये मार्जिन मनी एवं 65 हजार रुपये 36 मासिक किस्तों में जमा करना होगा।

जिला समाज कल्याण अधिकारी विकास टीके सिंह के मुताबिक योजना के तहत आवेदन करने के लिए अन्य शर्तो के अलावा इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होना चाहिए, साथ ही कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए। शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के लिए आवेदक की आय भी निर्धारित की गई है। 10 अगस्त अंतिम तिथि है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.