Move to Jagran APP

प्रयागराज में एक करोड़ रुपये की स्टांप चोरी, 20 करोड़ की इमारत की कीमत छह करोड़ दिखाकर फ्राड

प्रयागराज में एक कामर्शियल बिल्डिंग की बिक्री में एक करोड़ रुपये से ज्यादा के स्टांप चोरी का मामला पकड़ा गया है। एडीएम वित्त एवं राजस्व की जांच में इसकी पुष्टि हुई है। प्रकरण में डीएम और एआइजी स्टांप की ओर से खरीदारों को नोटिस जारी किया गया है।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Fri, 19 Aug 2022 09:33 PM (IST)Updated: Fri, 19 Aug 2022 09:33 PM (IST)
प्रयागराज में एक करोड़ रुपये की स्टांप चोरी, 20 करोड़ की इमारत की कीमत छह करोड़ दिखाकर फ्राड
एक कामर्शियल बिल्डिंग की बिक्री में एक करोड़ रुपये से ज्यादा के स्टांप चोरी का मामला पकड़ा गया

इस खबर की खास बातें

loksabha election banner

-20 करोड़ की बिल्डिंग की मालियत दिखाई दी गई छह करोड़ की

-01 करोड़ से ज्यादा की स्टांप चोरी करने का मामला जांच में आया सामने

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। सिविल लाइंस में एक कामर्शियल बिल्डिंग की बिक्री में एक करोड़ रुपये से ज्यादा के स्टांप चोरी का मामला पकड़ा गया है। एडीएम वित्त एवं राजस्व की जांच में इसकी पुष्टि हुई है। प्रकरण में डीएम और एआइजी स्टांप की ओर से खरीदारों को नोटिस जारी किया गया है।

तीन मंजिली कामर्शियल बिल्डिंग को आवासीय दिखाकर कराई रजिस्ट्री

सिविल लाइंस में तेज बहादुर सप्रू मार्ग पर 540 वर्ग मीटर के तीन मंजिला भवन की रजिस्ट्री कराई गई। चंद्रकांत शुक्ल ने यह भवन विनीता जायसवाल और अन्य के नाम रजिस्ट्री किया है। एडीएम वित्त एवं राजस्व जगदंबा सिंह ने बताया कि रजिस्ट्री में भवन की मालियत यानी कीमत मात्र छह करोड़ रुपये दिखाई गई। इस हिसाब से मात्र 42 लाख रुपये का स्टांप लगाया गया जबकि जांच में पता चला है कि इस भवन की मालियत लगभग 20 करोड़ रुपये है। इस हिसाब से लगभग एक करोड़ 13 लाख रुपये का स्टांप की चोरी हुई है। मामले की जांच के बाद रिपोर्ट डीएम तथा एआइजी स्टांप को भेज दी गई है। पता चला है कि डीएम और एआइजी स्टांप की ओर से खरीदारों को नोटिस जारी कर दिया गया। क्रेताओं से जवाब देने के साथ ही स्टांप शुल्क जमा कराने के लिए कहा गया है। एक हफ्ते के अंदर जवाब न देने पर कार्रवाई की भी चेतावनी दी गई है।

एडीएम वित्त ने यह बताया

स्टांप चोरी का यह मामला बेहद गंभीर है। प्रकरण में क्रेताओं को नोटिस जारी कर दिया गया है। जल्द ही अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।

जगदंबा सिंह, एडीएम वित्त एवं राजस्व

90 बैनामे में पकड़ी स्टांप चोरी

सदर तहसील में पिछले आठ माह में 90 बैनामे में स्टांप चोरी पकड़ी गई है। एडीएम ने बताया कि इन 90 रजिस्ट्री में लगभग ढाई करोड़ रुपये के स्टांप कम लगाए गए थे। सभी को नोटिस जारी करा दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.