Move to Jagran APP

अफसरों ने समझा मेट्रो ट्रेन का रूट, सीएमपी का प्रेजेंटेशन आज Prayagraj News

19.520 किलोमीटर एलीवेटेड सेक्शन होगा जबकि 3.755 किलोमीटर अंडरग्राउंड रेल लाइन होगी। कुल 22 स्टेशन बनाए जाएंगे जो हर एक किलोमीटर पर होगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 06 Dec 2019 08:05 PM (IST)Updated: Sat, 07 Dec 2019 08:40 AM (IST)
अफसरों ने समझा मेट्रो ट्रेन का रूट, सीएमपी का प्रेजेंटेशन आज Prayagraj News
अफसरों ने समझा मेट्रो ट्रेन का रूट, सीएमपी का प्रेजेंटेशन आज Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। प्रयागराज में मेट्रो ट्रेन परियोजना की तैयारी अब रफ्तार पकड़ रही है। पहले चरण में बमरौली से कनिहार (झूंसी) के बीच 23.75 किलोमीटर का कॉरीडोर बनाने की तैयारी है। प्रयागराज विकास प्राधिकरण के अफसरों ने इस परियोजना को लेकर रेलवे, एयरपोर्ट अथॉरिटी और रोडवेज के अधिकारियों के साथ बैठक की। इंदिरा भवन स्थित पीडीए में हुई बैठक में बमरौली से कनिहार के बीच मेट्रों रूट के विभिन्न बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा हुई। शनिवार को पीडीए में मेट्रों ट्रेन के कॉप्रेहेंसिव मोबिलिटी प्लान (सीएमपी) का प्रेजेंटेशन होगा। 

loksabha election banner

पहले चरण में बमरौली से कनिहार तक मेट्रो रेल कॉरीडोर

पीडीए ने मेट्रो ट्रेन परियोजना के पहले चरण में बमरौली से कनिहार (झूंसी) के बीच 23.275 किलोमीटर मेट्रो रेल कॉरीडोर के लिए तैयारी कर ली है। इसमें 19.520 किलोमीटर एलीवेटेड सेक्शन होगा, जबकि 3.755 किलोमीटर अंडरग्राउंड रेल लाइन होगी। कुल 22 स्टेशन बनाए जाएंगे जो हर एक किलोमीटर पर होगा। शुक्रवार को पीडीए उपाध्यक्ष टीके शीबू की अध्यक्षता में हुई बैठक में परियोजना के रूट को लेकर चर्चा हुई। परियोजना के तहत परेड मैदान में मेट्रो के लिए जंक्शन प्रस्तावित है, लेकिन यह जमीन सेना की है। बैठक में सेना से एनओसी के मामले पर भी चर्चा हुई। साथ ही मेट्रों रेल कॉरीडोर का अध्ययन करने वाले राइट्स लिमिटेड के तकनीकी विशेषज्ञों ने अफसरों को मेट्रों के रूट आदि के बारे में समझाया।

एयरपोर्ट समेत एनसीआर मुख्यालय भी मेट्रो से जुड़ेंगे

दरअसल इस रूट पर एयरपोर्ट समेत एनसीआर मुख्यालय भी है, इसलिए योजना यह है कि इसे भी मेट्रों से जोड़ा जाए। अब शनिवार को शाम 5.30 बजे पीडीए में अर्बन मॉस ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (यूएमटीसी) सीएमपी का प्रेजेटेंशन करेगी। इसमें मंडलायुक्त, डीएम, पीडीए उपाध्यक्ष समेत संबंधित विभाग, अन्य विभागों के अफसर शामिल होंगे। फिर राइट्स डीपीआर को अंतिम रूप देगा। उसके बाद इसे स्वीकृति के लिए शासन को भेजा जाएगा।

स्मार्ट सिटी, पीडीए बोर्ड की बैठक

प्रयागराज विकास प्राधिकरण में मेट्रो ट्रेन के कॉप्रेहेंसिव मोबिलिटी प्लान (सीएमपी) के प्रेजेंटेशन के साथ स्मार्ट सिटी और पीडीए बोर्ड की बैठक भी होगी। मंडलायुक्त डॉ. आशीष गोयल की अध्यक्षता में स्मार्ट सिटी की योजनाओं पर बैठक के बाद चार बजे पीडीए बोर्ड की बैठक होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.