Move to Jagran APP

कुंभ को ओडीएफ बनाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए होगा दावा

विश्व के सबसे बड़े मेले को खुले में शौचमुक्त (ओडीएफ) बनाकर विश्व रिकॉर्ड बनाने का प्रयास हैं। सरकार ने गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड ज्यूरी को आमंत्रण भेजा है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sat, 30 Jun 2018 07:11 PM (IST)Updated: Sun, 01 Jul 2018 08:59 PM (IST)
कुंभ को ओडीएफ बनाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए होगा दावा
कुंभ को ओडीएफ बनाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए होगा दावा

इलाहाबाद (जेएनएन)। विश्व के सबसे बड़े आध्यात्मिक मेले को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) बनाकर विश्व रिकॉर्ड बनाने के भी प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए प्रदेश सरकार ने आयोजन के दौरान गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड की ज्यूरी को आमंत्रण भी भेज दिया है। 

loksabha election banner

कुंभ में बहुत कुछ खास 

  • 14 करोड़ श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद
  • 1.5 लाख टॉयलेट का होगा निर्माण
  • 20 किमी क्षेत्र में होगा कुंभ मेला क्षेत्र
  • 32 सौ हेक्टेयर में बसेगा पूरा मेला

गिनीज बुक ज्यूरी को आमंत्रण 

प्रदेश सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि पूरे मेला क्षेत्र को ओडीएफ कर विश्व रिकॉर्ड बनाने की कोशिशें शुरू कर दी गई हैं। गिनीज बुक की ज्यूरी को आमंत्रित किया गया है कि वे मेले में आकर अपने मानकों के अनुसार सत्यापन करें। संस्था के उच्चाधिकारी जल्द ही लखनऊ आएंगे, जहां शासन के उच्चाधिकारियों के साथ उनकी महत्वपूर्ण बैठक होगी। संस्था की टीम इलाहाबाद का भी दौरा करेगी। संगम तट पर जनवरी 2019 में आयोजित होने वाले कुंभ मेले के दौरान लगभग 14 करोड़ श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक जन समागम में विश्व के 190 देशों के लोगों को आमंत्रण भेजा गया है। बड़ी संख्या में अप्रवासी भारतीयों को भी बुलाया गया है। इसके मद्देनजर केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से कुंभ मेला के लिए व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं।

कुंभ को भव्य और दिव्य बनाने की कोशिश 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कुंभ को भव्य तथा दिव्य बनाने की कोशिशों में स्वयं जुटे हैं। प्रधानमंत्री के निर्देश पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव, मंडलायुक्त व कुंभ मेलाधिकारी के साथ बैठक कर विदेशों से आने वाले अप्रवासी भारतीयों को मेला क्षेत्र में ठहराने व घुमाने की तैयारियों की समीक्षा की। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की मंशा के मुताबिक ही कुंभ क्षेत्र को ओडीएफ करने के लिए तेजी से कार्य शुरू हो गया है। इसके लिए कुंभ क्षेत्र में लगभग डेढ़ लाख आधुनिक टॉयलेट बनाए जाएंगे। इसके लिए मंडलायुक्त डॉ. आशीष कुमार गोयल और कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद के सामने विभिन्न कंपनियों का प्रजेंटेशन हो चुका है। शौचालयों के स्थान पर साइनेज तथा उनके स्थापना एवं तरल कचरे के प्रबंधन पर विशेष बल दिया जा रहा है।

कुंभ तैयारियों पर चर्चा

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरि ने उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य से उनके आवास पर मिले। इस दौरान उन्होंने अगले साल इलाहाबाद में आयोजित होने वाले कुंभ मेले की तैयारियों पर चर्चा की। अपील की कि गंगा की स्वच्छता के लिए हर संभव उपाय के साथ कुंभ पर्व के दौरान भी स्वच्छता बनाये रखने तथा श्रद्धालुओं को आसानी से संगम तक पहुंचने की भी व्यवस्था की जाये। नरेंद्र गिरी ने उपमुख्यमंत्री के स्वास्थ्य के बारे में भी जानकारी ली। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.