प्रयागराज, जेएनएन। स्मार्ट सिटी प्रयागराज के खाते में एक और उपलब्धि जुड़ गई है। 31 दिसंबर को जारी हुई स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में प्रयागराज पूरे देश में नवें पायदान पर था। अब आपका अपना शहर ओडीएफ (ओपन डेफिकेशन फ्री) प्लस-प्लस घोषित हो गया है। अगस्त 2018 में संगम नगरी को ओडीएफ घोषित किया गया था।

ओडीएफ घोषित करने के लिए नगर निगम ने चलाया वृहद स्तर पर अभियान

संगम नगरी को जून 2017 में स्मार्ट सिटी घोषित किया गया था। उसके बाद नगर निगम ने प्रयागराज को ओडीएफ घोषित करने के लिए वृहद स्तर पर अभियान चलाकर घरों में शौचालयों का निर्माण कराया। छह हजार से अधिक शौचालय बनाए गए। इसके अलावा सामुदायिक और सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण भी कराया गया। अगस्त 2018 में प्रयागराज को ओडीएफ घोषित कर दिया गया। उसके बाद प्रयागराज ने ओडीएफ प्लस के लिए प्रयास नहीं किया। सीधे ही ओडीएफ प्लस-प्लस के लिए दावा ठोंका। 13 और 14 दिसंबर 2019 को राष्ट्रीय टीम ने संगम नगरी में आकर ओडीएफ प्लस प्लस के दावों को जांचा।

बोले, नगर आयुक्त रवि रंजन

14 फरवरी को सर्वे के आधार पर रिपोर्ट जारी की गई, जिसमें प्रयागराज ओडीएफ प्लस-प्लस घोषित कर दिया गया। तीन दिन की प्रक्रिया पूरी होने पर मंगलवार को परिणाम को सार्वजनिक कर दिया गया। नगर आयुक्त रवि रंजन का कहना है कि शहर में सामुदायिक एवं सार्वजनिक शौचालयों, सैप्टिक टैंक, सीवेरज नेटवर्क का उत्तम रखरखाव और सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) का सुचारु संचालन होने पर प्रयागराज को ओडीएफ प्लस-प्लस घोषित किया गया है।

आप भी जानें, ओडीएफ की ये हैं तीन श्रेणियां

ओडीएफ : लोग खुले में शौच न करें, शौचालय का इस्तेमाल करें।

ओडीएफ प्लस : खुले में शौच के साथ कोई व्यक्ति खुले में लघुशंका भी न करे।

ओडीएफ प्लस-प्लस : सामुदायिक एवं सार्वजनिक शौचालयों, सैप्टिक टैंक, एसटीपी की सुचारु व्यवस्था हो और उसका निस्तारण ठीक से हो।

इन आंकड़ों पर डालें नजर

-15 सामुदायिक शौचालय हैं शहर में

-75 सार्वजनिक शौचालय हैं विभिन्न स्थानों पर

-30 शौचालय हैं उत्तम श्रेणी के

-25 शौचालयों का निरीक्षण किया था टीम ने

-08 शौचालयों में पाई गई उच्चतम श्रेणी की साफ-सफाई

-07 शौचालय की सफाई से टीम बहुत खुश

-45 स्थानों पर परखा था सीवरेज की व्यवस्था को

-50 से अधिक स्थानों पर और शौचालय बनाने की चल रही है तैयारी

-06 एसटीपी में 268 एमएलडी गंदे पानी का हो रहा शोधण।

बोलीं महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी

महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी कहती हैं कि प्रयागराज के लिए यह एक और उपलब्धि है। प्रयागराज को ओडीएफ प्लस प्लस की फेहरिस्त में शामिल करने के लिए नगर निगम की टीम ने मेहनत की। शहरवासियों ने भी पूरा सहयोग किया। शहर को साफ-सुथरा रखने के लिए। सभी को बधाई।

 

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस